कुछ दिनों में विदेशी पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे भारत के दरवाजे, गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने दी अहम जानकारी

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के मामलों में कमी को देखते हुए डेढ़ साल में पहली बार भारत जल्दी ही विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल सकता है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मार्च 2020 में लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित पर्यटन, आतिथ्य और विमानन क्षेत्रों में नई जान डालने की कवायद में पहले पांच लाख विदेशी पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा जारी किए जाएंगे.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी विदेशी पर्यटकों को देश में आने देने के लिए संभावित तारीख और तौर-तरीकों पर सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि विदेशी पर्यटकों को भारत आने देने की इजाजत दिये जाने के संबंध में एक औपचारिक घोषणा अगले दस दिन के भीतर की जा सकती है. यह फैसला देश में कोविड-19 के घटते मामलों के मद्देनजर लिया जा रहा है.

पर्यटकों को 31 मार्च 2022 तक नि:शुल्क वीजा अथवा पांच लाख नि:शुल्क वीजा (दोनों में से जो पहले पूरा हो) जारी किया जायेगा . देश में ई-पर्यटक वीजा मार्च 2020 से नहीं जारी किया जा रहा है.

30,773 नए मामले, कम हुई इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या
भारत में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 30,773 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,34,48,163 हो गई जबकि इलाज कराने वाले रोगियों की तादाद कम होकर 3,32,158 रह गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. आंकड़ों के अनुसार 309 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 4,44,838 हो गई है.

मंत्रालय ने कहा कि उपचाराधीन रोगियों की संख्या संक्रमितों की कुल तादाद का 0.99 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से उबरने की दर 97.68 प्रतिशत दर्ज की गई है. बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के उपचाराधीन रोगियों की संख्या में 8,481 की कमी आई है. आंकड़ों के मुताबिक दैनिक संक्रमण दर 1.97 प्रतिशत दर्ज की गई है. पिछले बीस दिन से यह तीन प्रतिशत से कम रही है. साप्ताहिक संक्रमण दर 2.04 प्रतिशत रही. पिछले 86 दिन से यह तीन प्रतिशत से कम रही है.

[embedded content]

ठीक हो चुके लोगों की संख्या 3,26,71,167 है जबकि मृत्यु दर 1.33 प्रतिशत दर्ज की गई है. मंत्रालय के अनुसार देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 80.43 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *