<!–

–>

कब्ज की समस्या

कब्ज की समस्या

जिन लोगों को कब्ज की समस्या पहले से होती है उन्हें तो बिल्कुल भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। इसका सेवन करने से मल त्याग करने में दिक्कत आती है। ठंडा पानी पेट में जाकर मल को कठोर ही बनाता है इसलिए सामान्य पानी का ही सेवन आपके लिए बेहतर रहेगा। आप चाहते हैं कि पेट बिना किसी मशक्कत के साफ हो जाए तो सवेरे उठकर एकबार गर्म पानी जरूर पिएं। इससे आपको कब्ज नहीं होगी।

<!–

–>

सिर दर्द

सिर दर्द

ठंडा पानी बार-बार पीने से बिल्कुल संभव है कि आपको सिरदर्द होने लगे। इससे हमारे सिर की क्रॉनियल नस पर प्रभाव पड़ता है। धूप में से लौटकर ठंडा पानी पीने पर भी सिर दर्द होने लगता है। जब बहुत तेज प्यास लग रही हो तब तो भूलकर भी ठंडा पानी न पिएं क्योंकि इससे प्यास तो बूझती नहीं है पर समस्या जरूर बढ़ जाती है। बाहर से लौटने पर या कूलर में बैठे रहने पर भी सामान्य पानी पीना ही आपके लिए सही होगा, इससे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

<!–

–>

गले में संक्रमण

गले में संक्रमण

ठंडे पानी का ज्यादा और बेवक्त सेवन आपके गले को खराब कर सकता है। फ्रिज का ज्यादा पानी पीने से आपके गले में म्यूकस पैदा हो सकता है, जो कि गले को खराब करने लगता है। ठंडा पानी पीने से गले में कफ भी होता है। कफ ज्यादा होने पर खांसी और बुखार भी हो सकता है इसलिए सामान्य पानी का ही सेवन करें। इन दिनों ठंडा पानी पीना आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

<!–

–>

Corona काल में न बार-बार फ्रिज का पानी पीने से हो सकता है इस गंभीर बीमारी का खतरा । Boldsky

बढ़ने लगेगा वजन

बढ़ने लगेगा वजन

यदि आप दिनभर ठंडा पानी पी रहे हैं और सोचते हैं कि आपका वजन क्यों बढ़ रहा है तो इसके पीछे कारण स्पष्ट हैं। ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट में जमा चर्बी सख्त हो सकती है और फैट को निकलने में फिर बहुत दिक्कत आती है इसलिए कोशिश करें कि गर्मी के मौसम में भी फ्रिज का ठंडा पानी पीने की बजाय सामान्य पानी ही पी लें। यदि वजन कम करना चाह रहे हैं तो दिन में एकबार तो गर्म पानी जरूर पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP to LinkedIn Auto Publish Powered By : XYZScripts.com