वेट लॉस के लिए ओट्स की पांच रेसिपीज, ब्रेकफास्ट में खाने से स्नैक्स खाने की भी नहीं होगी क्रेविंग

वेट लॉस के लिए ओट्स को सबसे कारगर माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से पेट की चर्बी भी तेजी से कम होती है लेकिन कई लोगों को ओट्स खाना पसंद नहीं होता है। उन्हें ओट्स का टेस्ट अच्छा नहीं लगता, ऐसे में अगर ओट्स को अलग-अलग तरीकों से बनाकर खाया जाए, तो ओट्स खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। यहां हम आपको ओट्स की पांच रेसिपीज बता रहे हैं- 

ओट्स का चीला
सामग्री
2 कप ओट्स का आटा
2 चम्मच सूजी
कटा हुआ प्याज
कटी हुई लाल और हरा शिमला मिर्च
पुदीने के पत्ते, हरा धनिया
तेल, दही या छाछ, नमक
बारीक कटी हुई लहसुन की कलियां (स्वाद के अनुसार)
बारीक कटी हुई हरी मिर्च
गुनगुना पानी, हल्दी (रंग और स्वाद के लिए)

cheela

विधि-
एक बर्तन में ओट्स का आटा, सूजी, दही या छाछ, पानी, नमक, सब्जियां, पुदीने के पत्ते, धनिया, बारीक कटी लहसुन की कलियां, हल्दी और बारीक कटी मिर्च को मिलाएं और गाढ़ा घोल बना लें। इस मिश्रण को लगभग 20 मिनट के लिए अलग रख दें।
जब ओट्स का आटा और सूजी पानी सोख ले, तो समझ लें कि चीले का घोल तैयार है। गैस पर नॉन स्टिक पैन गरम करें और पैन पर ब्रश या चम्मच से थोड़ा-सा तेल लगाएं। अब घोल को तवे पर डालें और हल्के हाथ से गोल-गोल फैलाएं। आप चीले के बीच में छोटे-छोटे छेद भी कर सकते हैं और चीले को कुरकुरा बनाने के लिए थोड़ा-सा तेल/मक्खन डाल सकते हैं। चीले को अच्छी तरह से सुनहरा होने दें और फिर दूसरी तरफ पलट दें। चीला तैयार है। 

ओट्स की खीर
सामग्री:
1 कप ओट्स
1/2 लीटर दूध
सूखे मेवे
चीनी
फल

विधि-
एक बर्तन में ओट्स को अच्छी तरह से भून लें। अब दूसरे बर्तन में दूध गर्म करें और उसमें चीनी डालें। दूध गर्म होते ही इसमें भूना हुआ ओट्स डाल दें और चलाते रहें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो इसमें बादाम, काजू, खजूर और इलायची जैसे सूखे मेवे मिला दें।
इसे अच्छी तरह से चलाएं। खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें केला और आम जैसे फल भी डाले जा सकते हैं।

ओट्मील कुकीज़
सामग्री
3 कप ओट्स
दालचीनी पाउडर
2 अंडे, 2 कप मक्खन
1 कप ब्राउन शुगर
1 कप सफेद चीनी
1 चाय का चम्मच बेकिंग सोड़ा
1 चाय का चम्मच नमक
1/2 कप मैदा (ऑल पर्पज बेकिंग फ्लोर)
1 कप बारीक पिसे हुए ओट्स
वनीला अर्क (एक्सट्रेक्ट)

विधि- 
एक बड़े बर्तन में मक्खन, ब्राउन शुगर, सफेद चीनी, दालचीनी पाउडर, वेनिला अर्क को अंडों के साथ धीरे-धीरे फेंटें। अंडों को एक-एक करके डालें। इसके बाद बारीक पिसे हुए ओट्स, मैदा, बेकिंग सोड़ा तथा नमक को धीरे-धीरे मिलाएं। लास्ट में ओट्स मिलाएं।
एक बार जब मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटकर तैयार कर लें तो चम्मच की मदद से बेकिंग ट्रे पर डालें। प्रत्येक कुकीज के बीच कम से कम 2 इंच का अंतर रखें। पहले से गरम ओवन में 170 डिग्री सेल्सियस पर 8-10 मिनट तक पकाएं (बेक करें)।

ओट्स का बर्गर
सामग्री
2 ओट्स की टिक्कियां 
4-5 सलाद (लेट्यूस) के पत्ते
1 कटा हुआ टमाटर और प्याज
कसा हुआ पनीर
टमाटर की चटनी (केचअप)
मिर्च के टुकड़े, मक्खन
2 बर्गर बन्स, थोड़ा-सा नींबू का रस

विधि-
बर्गर बन्स को चाकू से काटें और मक्खन लगाकर हल्के से तवे पर सेकें। एक छोटे बर्तन में केचप, मिर्च के टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बन्स के सिके हुए हिस्सों पर फैलाएं। उस पर कुछ सलाद के पत्ते रखें,1 या 2 टिक्कियां रखें।
ऊपर से टमाटर और प्याज के फांकें रखें, और उसके बाद कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें। ऊपर से थोड़ी-सी सलाद की पत्तियां डालें और बन्स के दूसरे भाग इन पर लगा दें। इसे सजाने के लिए ऊपर से मिर्च के टुकड़ों के साथ थोड़ा कसा हुआ पनीर डालें।

ओट्स की मैगी
सामग्री
1 कप ओट्स, 2 1/2 कप
पानी नमक, कटी हुई हरी मिर्च
1 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच अमचूर पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
मैगी मसाला पाउडर
कसा हुआ पनीर
अपनी पसंद की सब्जियां, तेल

विधि-
एक बड़े बर्तन में पानी उबालें और मैगी मसाला पाउडर के साथ अन्य मसाले डाल दें। इस बीच एक अन्य बर्तन में थोड़ा तेल डालें। तेल गर्म होने पर हरी मिर्च के साथ अन्य सब्जियां डाल दें और हल्का-सा तलें। अब इसे अलग रख दें।
जब मसाले वाला पानी उबलने लगे तो ओट्स को उस पानी में मिलाएं और गाढ़ा होने तक उबलने दें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं। जब ओट्स तैयार हो जाए, तो इनमें तैयार सब्जियां डाल दें और ऊपर से थोड़ा-सा कसा हुआ पनीर डाल दें। आपकी ओट्स मैगी तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *