CTET 2021 Registration : सीटीईटी के लिए आवेदन कल से, यहां जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

CTET 2021 Registration : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ने सेंट्रल टीचर इजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन करने की तिथि घोषित कर दी है।ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर यानी कल से भरे जाएंगे। अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के 19 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन शुल्क 20 अक्टूबर तक जमा होगा।  पहली बार सीटीईटी ऑनलाइन लिया जाएगा।  अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने ऑनलाइन ही परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। परीक्षा पूरे देश में परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में किया जाएगा। बोर्ड 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 15 वें संस्करण का आयोजन करेगा (सटीक तिथि की सूचना प्रवेश पत्र पर दी जाएगी)।

इच्छुक उम्मीदवार https://ctet.nic.in से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें। विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है, सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगा।

CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBSE CTET 2021:: यूं करें आवेदन

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई सीटीईटी 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें या पंजीकरण करें।
  • आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आवेदन होने जाने के बाद प्रिंट आउट निकाल लें।

सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए ₹1000/- और पेपर 1 और 2 दोनों के लिए ₹1200 का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी उम्मीदवारोंको एक पेपर के लिए ₹500/- और दोनों पेपर के लिए ₹600/- का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *