नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की सड़कों पर गाड़ी चलाना अब आसान नहीं रहेगा. क्योंकि अब आपको सड़क के साथ-साथ कार के स्पीडोमीटर पर भी नजर रखनी होगी. केंद्र सरकार (Central Government) ने गुरुवार को दिल्ली में गाड़ियों की स्पीड लिमिट (Speed Limit in Delhi) तय कर दी है. इस स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

इस स्पीड से ऊपर चले तो कटेगा चालान

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) के नए नोटिफिकेशन के अनुसार, ज्यादातर सड़कों पर कार के लिए स्पीड लिमिट 60-70km/hr तय की है. जबकि दो पहिया वाहनों (Two Wheeler) के लिए अधिकतम स्पीड लिमिट 50-60km/hr तय की गई है. इसके अलावा बस, टेम्पो और तीन पहिया वाहनों के लिए 40km/hr की अधिकतम स्पीड लिमिट तय कर दी गई है. 

DND-बारपुला, नोएडा-दिल्ली टोल पर रखें इतनी स्पीड

उधर, डीएनडी फ्लाईओवर (DND Flyover) पर भी अब कारें 70km/hr की स्पीड से ज्याद तेज नहीं चल पाएंगी. जबकि दो पहिया वाहनों के लिए 60km/hr की अधिकतम स्पीड तय की गई है. इसके अलावा बारपुला फ्लाइओवर पर कार और बाइक दोनों के लिए स्पीड लिमिट 60km/hr रहेगी. जबकि दिल्ली से नोएडा टोल रोड पर कार के लिए स्पीड लिमिट 70km/hr और दो पहिया वाहनों के लिए 60km/hr तय की गई है.

रिंग रोड, चांदनी चौक और एयरपोर्ट रोड पर रखें ये स्पीड

इतना ही नहीं, रिंग रोड से आजादपुर से चांदनी चौक होते हुए मॉडल टाउन जाने वक्त कार और बाइक दोनों की स्पीड लिमिट अधिकतम 50km/hr हो सकती है. एयरपोर्ट वाली रोड पर कार और बाइक दोनों के लिए स्पीड लिमिट 60km/hr तय की गई है. इसके अलावा सभी आवासीय और कमर्शियल मार्केट के अंदर की सड़कों पर कार और बाइक की अधिकतम स्पीड लिमिट 30km/hr रहेगी. अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता है.

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP to LinkedIn Auto Publish Powered By : XYZScripts.com