Punjab: पंजाब के अगले CM के नाम पर सस्पेंस जारी, अंबिका सोनी रेस से बाहर

चंडीगढ़. पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में सियासी ड्रामा लगातार जारी है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसको लेकर सस्पेंस लगातार बरकरार है. पहले कहा जा रहा था कि अंबिका सोनी (Ambika Soni) को नए सीएम का पदभार दिया जाएगा. लेकिन अब वो रेस से बाहर हो गईं है. बताया जा रहा है कि उन्होंने खुद अपना नाम वापस ले लिया है. सूत्र ये भी दावा कर रहे हैं कि विधायकों का अलग-अलग गुट अपने नेता का नाम सोनिया गांधी के सामने रख रहे हैं. ऐसे में आज शाम 4 बजे तक ही नए सीएम के नाम का ऐलान किया जाएगा.

कहा जा रहा है कि ये सस्पेंस लंबा खिंच सकता है दरअसल कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) को उत्तराधिकारी पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अंतिम मंजूरी मिलनी बाकी है. इससे पहले ये तय किया गया था कि रविवार को सुबह 11 बजे होने वाली सीएलपी बैठक में चुने गए नाम को साझा किया जाएगा. सूत्रों का अब कहना है कि शाम 4 बजे राज्यपाल के साथ बैठक से कुछ मिनट पहले विधायकों को नए सीएम का नाम बताया जाएगा.

ये भी पढ़ें:-Analysis: पंजाब के बाद अब जयपुर और रायपुर पर सभी की निगाहें, क्या गांधी परिवार लेगा कड़ा फैसला?

बैठकों का दौर लगातार जारी
शनिवार देर रात से ही एक होटल में पर्यवेक्षक अजय माकन और हरीश चौधरी के अलावा पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने कई दौर की चर्चा की. सूत्रों का कहना है कि सुखजिंदर रंधावा और सुनील जाखड़ के नेतृत्व में विधायकों के अलग-अलग ग्रुप पर्यवेक्षकों के साथ बैठक कर रहे हैं. उनके फीडबैक के आधार पर पर्यवेक्षक पार्टी नेता राहुल गांधी के साथ चर्चा कर रहे हैं.

[embedded content]

अंबिका सोनी रेस से बाहर
कहा जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी को राज्य की जिम्मेदारी देने के मूड में थे. लेकिन इस बीच विधायकों का गुट सुनील जाखड़ और सुखजिंदर रंधावा की पैरवी करने लगा. कहा जा रहा है कि अंबिका सोनी ने भी इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से मना कर दिया. हालांकि सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी अभी भी उन्हें मनाने की कोशिश कर रही है. बता दें कि अंबिका सोनी खत्री हिंदू हैं और उन्होंने खुद सिख को मुख्यमंत्री बनाने की बात कही है. उनका कहना है कि पंजाब में किसी सिख को ही मुख्यमंत्री होना चाहिए.

‘सिख बने पंजाब का सीएम’
न्यूज़ 18 से बातचीत करते हुए अंबिका सोनी ने कहा, ‘मैंने सीएम बनने से मना कर दिया है. किसी सिख को ही पंजाब का सीएम होना चाहिए. मुझे सीएम बनने के लिए कहा गया था. मैंने शुरू से ही कहा है कि सिख सीएम होना चाहिए. देश में सिर्फ एक ही राज्य है सिखों का. वैसे आज नए सीएम का नाम तय हो जाएगा’.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *