अनोखी पहल: वाराणसी के इस सरकारी स्कूल में खुली यूपी की पहली 'खिलौना लाइब्रेरी', होगा ये फायदा

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में यूपी की पहली खिलौना लाइब्रेरी खुल गई है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत वाराणसी के मलदहिया प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के लिए शिक्षा विभाग ने यह अनोखा कदम उठाया है. इस खिलौना लाइब्रेरी में अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए अलग अलग तरह के खिलौने हैं, ताकि वो पढ़ाई के साथ स्कूल में खेल भी सकें. वाराणसी के शिक्षा विभाग ने एक एनजीओ की मदद से इसे शुरू किया किया है.

वाराणसी के बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) अरविंद कुमार ने बताया कि अभी तक स्कूलों में सिर्फ किताबों की लाइब्रेरी होती थी, लेकिन अब जब स्कूलों की तस्वीर बदल रही है तो वहां सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं. इसी के तहत अब खिलौना लाइब्रेरी की शुरुआत हुई है. इससे स्कूलों में बच्चों का रुझान पढ़ाई के प्रति भी बढ़ेगा साथ ही साथ उम्मीद है कि सरकारी स्कूलों में इससे उपस्थिति भी बढ़ेगी. बता दें कि कि इस लाइब्रेरी में टेंट हाउस, टेडी, गेम्स, सॉफ्ट टॉयज, माइंड गेम जैसे कई खिलौने हैं.

दूसरे विद्यालय में भी होगी शुरू
इस खिलौना लाइब्रेरी की खास बात ये है कि इसे सरकारी पैसों से नहीं बल्कि लोगों की मदद से शुरू किया गया है. बीएसए अरविंद पाठक ने बताया कि इसी खिलौना लाइब्रेरी की तर्ज पर वाराणसी के दूसरे विद्यालयों में भी इसे शुरू किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने लोगों से ये अपील भी की है कि लोग अपने घर के खिलौनों को भी किताबों की तर्ज पर दान कर सकते हैं.

खिलौना दान करने की अपील
वाराणसी के मलदहिया स्थित प्राथमिक विद्यालय में शुरू हुई इस अनोखे लाइब्रेरी के बाद स्कूल के बच्चों में भी खुशी का माहौल है. बच्चों का कहना है कि वो स्कूल भी ज्यादा मस्ती के साथ पढ़ाई भी कर सकते हैं. आमतौर पर जिन बच्चों को घर में भी खिलौना नहीं मिलते, उन्‍हें इस अनोखे प्रयास से न सिर्फ अपना बचपन मिल जाएगा बल्कि खेल के साथ पढ़ाई भी कर सकेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 23, 2022, 14:35 IST

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *