'अभी सपनों की उड़ान बाकी है'… राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों ने न्यूज18 से कहा

नई दिल्ली. असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले 11 बच्चों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023 से सम्मानित बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संवाद किया. महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में बच्चों को पुरस्कार दिया गया. न्यूज18 से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि हमारे लिए बहुत गौरव का विषय है कि देश भर से 11 बच्चे राष्ट्रपति जी द्वारा नवाजे गए.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर आकर बच्चे भारत की विरासत को देख पाए हैं. मैं बहुत खुश हूं कि बच्चों ने इनोवेशन में संस्कृति में अवार्ड पाए हैं और अपने माता-पिता संग यहां पर आए हैं. वहीं बच्चों ने भी न्यूज18 से बातचीत की. न्यूज18 से बातचीत करते हुए छत्तीसगढ़ के आदित्य प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मैं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जी से मिला और अब मुझे प्रधानमंत्री जी से मिलने का मौका मिलेगा. मुझे इस बात का भी खुशी है कि मैं 11 बच्चों में से एक हूं.

न्यूज 18 से बात करते हुए आदित्य ने कहा कि मुझे शुरू से ही गाना गाने का बहुत शौक था. मैंने किसी से भी कोई क्लास नहीं ली. मेरा सपना था कि देश के प्रधानमंत्री से मिलूं और आज उनसे मिलने का यह मौका मिला है. स्मृति ईरानी जी से भी मिला. उन्होंने हमें आगे बढ़ने के लिए काफी कुछ कहा. आदित्य के पिता ने कहा कि हमने कभी भी इसको कोई प्रैक्टिस वगैरह नहीं कराई. इसको शुरू से ही शौक था. सबसे बड़ी बात यह है कि आज यह पुरस्कार देखकर हमें बहुत खुशी हो रही है कि हमारे बच्चे को यह मौका मिला है.

गुजरात के शौर्यजीत ने कहा कि मुझे सबसे ज्यादा खुशी अपने पीएम से मिलने की है और मैं बहुत खुश हूं. राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने न्यूज18 से बात करते हुए कहा कि हमारे लिए गौरव की बात है. यह बच्चों के लिए बहुत जरूरी है, जो इनके भविष्य के लिए और ज्यादा मोटिवेट करेगा और आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

जम्मू-कश्मीर के हनाया निसार ने न्यूज18 से बात करते हुए कहा है कि वक्त बदल रहा है. देश की राष्ट्रपति को देखिये खुद महिला है और जिस तरीके से मुझे गोल्ड मेडल मिला, मैं चाहती हूं कि जो सोच रखी जाती है जम्मू कश्मीर के लिए अब उसमें बदलाव आ रहा है और यह महिलाओं के लिए, लड़कियों के लिए बहुत जरूरी होगा कि वह अपने सपनों अपने लक्ष्यों की तरफ देखें.

Tags: PM Modi, Smriti Irani

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *