अमिताभ बच्चन ने जब 7 दिन नहीं धोया था मुंह, दंग रह गए मेकअप आर्टिस्ट, वजह जान हिल जाएगा दिमाग

मुंबई: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज सदी के महानायक माने जाते हैं और इस पदवी को हासिल करने के लिए बिग बी ने बहुत मेहनत की है. अमिताभ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी. ख्वाजा अहमद अब्बास की ये फिल्म साल 1969 में रिलीज हुई थी. इसी फिल्म से बॉलीवुड को एक दिग्गज कलाकार मिलने वाला है, इसका इल्म तो अब्बास साहब को भी नहीं था. इस फिल्म से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा खुद बिग बी ने एक बार बताया था.

दरअसल, ख्वाजा अहमद अब्बास ‘सात हिंदुस्तानी’ के प्रोड्यूसर, डायरेक्टर थे और फिल्म का बजट काफी कम था. उस दौर में पंधारी जुकर एक मशहूर मेकअप आर्टिस्ट हुआ करते थे, इनका जिक्र कई बार बिग बी कर चुके हैं. पंधारी बहुत बिजी रहते थे, ख्वाजा ने कहा कि फिल्म का बजट कम है तो वह बिना फीस लिए ही काम करने के लिए तैयार हो गए थे.

जुगाड़ से बनाई गई थी अमिताभ की दाढ़ी
इस फिल्म की शूटिंग गोवा में हो रही थी. मेकअप आर्टिस्ट पंधारी जुकर अमिताभ के पास आए और बोले कि मेरे पास शूटिंग से एक हफ्ते पहले का समय है तो मैं अमिताभ की दाढ़ी एक हफ्ते लगाकर चला जाऊंगा. उन दिनों मेकअप का काम आज की तरह एडवांस नहीं था. उन दिनों मेकअप आर्टिस्ट कैरेक्टर के हिसाब से कलाकारों को ढालने के लिए बहुत जुगाड़ करते थे. एक-एक बाल जोड़कर दाढ़ी बनाई जाती थी. पंधारी के पास समय नहीं था तो वह एक हफ्ते पहले ही अमिताभ के चेहरे पर दाढ़ी सेटकर मुंबई चले गए. इसके बाद अमिताभ एक हफ्ते तक इसे संभालने के चक्कर में बिना मुंह धोए ही रह गए. ख्वाजा अहमद अब्बास की किताब का विमोचन करते हुए खुद अमिताभ ने इस किस्से को बताया था.

दाढ़ी बचाने के लिए 7 दिन की ऐसी मशक्कत
मेकअप आर्टिस्ट पंधारी जुकर ने एक बार बताया था कि ‘अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म शूटिंग गोवा में चल रही थी. मैंने अमिताभ को दाढ़ी लगाई और अचानक मुझे किसी जरूरी काम से 7 दिन के लिए मुंबई जाना पड़ा तो मैंने पूछा अब आप क्या करोगे? तब उन्होंने कहा था कि मैं इस मेकअप को संभाल कर रखूंगा. पूरे 6 दिन अमिताभ चेहरे के नीचे पानी डालकर नहाते थे और अपने उसी लुक के साथ बिना मुंह धोए लगातार शूटिंग की’.

amitabh post

(फोटो साभार:amitabhbachchan/Instagram)

ये भी पढ़िए-अमिताभ बच्चन को नहीं मिला पहला प्यार, जया बच्चन से पहले इस हसीना को बनाना चाहते थे दुल्हन, लेकिन…’

अमिताभ को देख हैरान रह गए थे पंधारी
पंधारी ने आगे बताया था ‘जब मैं 6 दिन बाद उनसे मिला तो दाढ़ी चेहरे पर सही-सलामत थी. इस दौरान वो सोते कैसे होंगे, खाना कैसे खाते होंगे, ये सोचकर मैं बहुत हैरान रह गया था. तब मैंने उनसे कहा था कि तुम बहुत आगे जाओगे. काम को लेकर तुम्हारा ये प्रेम एक दिन तुम्हें सुपरस्टार बनाएगा’.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment Special

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *