अल्मोड़ा-हल्द्वानी के बीच यात्रा के दौरान रहें अलर्ट, खतरनाक सड़क पर कभी भी गिर सकता है पत्थर

रोहित भट्ट

अल्‍मोड़ा. सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं, लेकिन पहाड़ की लाइफ लाइन कही जाने वाली सड़क का बुरा हाल है. यह सड़क अल्मोड़ा से लेकर हल्द्वानी और अन्य जगह को जोड़ती है, लेकिन बारिश के समय यहां से गुजरना खतरे से खाली नहीं होता है. क्वारब से लेकर काकडीघाट की सड़क का हाल इतना बेहाल हो गया है कि 10 किलोमीटर की सड़क में गड्ढे, धूल और पानी आपको जगह जगह देखने को मिलेगा.

वैसे तो यह एनएच 109 है और नैनीताल जिले में आता है, लेकिन क्वारब से लेकर काकडीघाट की सड़क पिछले साल अक्टूबर में आई आपदा में बह गई थी. वहीं, करीब 11 महीने बीत जाने के बावजूद यह बन नहीं सकी है. जबकि बारिश के समय में पत्थर और बोल्डर गिर रहे हैं. सड़क खराब होने की वजह से दोपहिया और चार पहिया वाहनों को इतनी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं कि वह इस सड़क से जाने से बच रहे हैं.

बता दें कि पिछले दिनों ही बोल्डर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. वहीं, अलग अलग घटनाओं में कई लोग घायल हो चुके हैं. कई जगह सड़क आधे से ज्यादा नदी में समा चुकी है. वहीं, स्थानीय लोग ने बताया कि हल्द्वानी से अल्मोड़ा का सफर पहले 3 घंटे का होता था, लेकिन अब 4:30 घंटे लगते हैं.

अल्‍मोड़ा होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण वर्मा ने बताया कि यह सड़क काफी खराब होती जा रही है. एनएच 109 होने के बावजूद भी बीते 11 महीनों से इस सड़क को अभी तक ठीक नहीं किया. इस सड़क की वजह से कई लोगों की मौत हो चुकी है. उसके बावजूद भी ये सड़क अभी भी खस्ताहाल हो रही है जिससे पर्यटक और स्थानीय लोगों को हल्द्वानी और अल्मोड़ा आने जाने में काफी कठिनाई उठानी पड़ रही है.

वहीं, टैक्सी यूनियन के सचिव नीरज पवार ने बताया कि सड़क का हाल इतना खराब हो चुका है जिससे गाड़ियां का आए दिन मेंटेनेंस कराना पड़ रहा है. इसके अलावा सवारियों को इस रास्ते से ले जाने में खतरा बना हुआ है. उन्होंने कहा यदि सड़क को जल्द से जल्द ठीक नहीं किया गया तो उनका संगठन आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा.

Tags: Almora News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *