आलिया भट्ट ने अपने एक्स्टेंडेड पपी योगा पोज के साथ जीत लिया है अपने फैन्स का दिल

बॉलीवुड स्टार आलिया भट्ट सुनिश्चित करती हैं कि योग उनके फिटनेस रिजीम का एक हिस्सा है, और वह विविधता में विश्वास करती हैं। आइए, जानें एक्ट्रेस के लेटेस्ट योगाभ्यास के बारे में।

अभिनेत्री आलिया भट्ट अपने दोस्तों अनुष्का रंजन और आदित्य सील की शादी के समारोह में काफी आकर्षक लग रहीं थीं। और इस सप्ताह की शुरुआत उन्होंने एक शानदार योग सेशन के साथ की। युवा और सुंदर अभिनेत्री ने लोकप्रिय शोल्डर ओपनिंग योगा पोज़ – एक्सटेंडेड पपी पोज़ या उत्ताना शिशुसान के साथ अपने योग सेशन को और भी शानदार बना दिया। यह जकड़े कंधों से छुटकारा पाने या पीठ को स्ट्रेच करने के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक है। 

आलिया और उनका एक्सटेंडेड पपी पोज

सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अंशुका, जो अक्सर आलिया की योग डायरियों को सोशल मीडिया पर साझा करती हैं, ने आलिया की तस्वीरों को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम पर एक्सटेंडेड पपी पोज़ या योग चक्र का उपयोग करते हुए उत्ताना शिशुआसन का अभ्यास किया। यह पहली बार नहीं है जब आलिया ने योग व्हील का इस्तेमाल किया है, और यह देखना काफी प्रेरणादायक है कि वह अलग-अलग पोज के साथ इसका फायदा उठाती हैं। 

Alia Bhatt ki tarah fit rahe
आलिया भट्ट की तरह फिटनेस का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

अंशुका ने आलिया की तस्वीरों को कैप्शन दिया, “आलिया भट्ट ने योग व्हील का उपयोग करके एक्सटेंडेड पपी पोज में इसे मजबूत और संरेखित रखते हुए, कंधों को स्ट्रेच किया। मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा शोल्डर ओपनर  पपी पोज की यह भिन्नता है। मुझे लगता है कि यहां अभी और कठिन आसनों का अभ्यास करना बाकी है। #शोल्डर ओपनर #योगव्हील #uttanashishosana #yogamumbai #mumbaiyoga #puppypose #aliabhatt #anshukayoga।”

आलिया अपने शरीर के आगे के हिस्से को पूरी तरह से योगा मैट पर रखकर योग व्हील की मदद से पीठ को ऊपर उठाती नजर आ रही हैं। एक बॉलीवुड इंफ्लुएंसर के रूप में, वह अपनी पसंद के एथलेटिक्स के साथ पहचान बनाती है। योग अभ्यास के दौरान आलिया का फैशन गेम भी एक ग्रे टैंक टॉप, नीली पैंट और एक बन के साथ वर्कआउट लुक को पूरा करते हुए देखा गया।

एक्सटेंडेड पपी पोज या उत्ताना शिशु आसन कैसे करें?

चाइल्ड पोज़ और डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ के बीच एक हाइब्रिड, एक्सटेंडेड पपी पोज़ का अभ्यास इस तरह किया जा सकता है: 

1. अपने योगा मैट पर आयें। देखें कि आपके कंधे आपकी कलाई के ऊपर हैं और आपके कूल्हे आपके घुटनों के ऊपर हैं। अपने हाथों को कुछ इंच आगे बढ़ाएं और अपने पैर की उंगलियों को नीचे घुमाएं।

2. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, अपने हिप्स  को आधा पीछे अपनी एड़ी की ओर ले जाएं। अपनी बाहों को सक्रिय रखें। अपनी कोहनियों को जमीन को छूने न दें।

3. अपने माथे को फर्श पर या मैट पर रखें और अपनी गर्दन को आराम दें। अपनी पीठ के निचले हिस्से में हल्का सा कर्व रखें। अपनी रीढ़ की हड्डी में एक अच्छा लंबा खिंचाव महसूस करने के लिए, हाथों को नीचे दबाएं और अपने कूल्हों को वापस अपनी एड़ी की ओर खींचते हुए बाजुओं को फैलाएं।

4. सांस लें और रीढ़ को दोनों दिशाओं में लंबा करते हुए महसूस करें। 30 सेकंड से एक मिनट तक रुकें, और फिर अपने हिप्स को अपनी एड़ी पर छोड़ दें।

देखिए आलिया का एक्सटेंडेड पपी पोज

एक्सटेंडेड पपी पोज के लाभ 

विशेषज्ञों के अनुसार, यह योग आसन विशेष रूप से रीढ़, कंधों, पीठ के ऊपरी हिस्से, बाहों, गर्दन और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव को दूर करने का काम करता है।

यह मुद्रा शरीर में शांति की भावना को बढ़ावा देती है और तनाव तथा चिंता से राहत देती है। इसी कारण इसे मेल्टिंग हार्ट पोज भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: प्रभावी कसरत के महत्व पर जोर देती हुए शिल्पा शेट्टी ने की डेडकर्ल एक्सरसाइज, शेयर किया पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *