इस नवरत्‍न कंपनी के स्‍टॉक में जिसने लगाया पैसा, उसकी तो निकल पड़ी,1 लाख के बना दिए 45 करोड़

हाइलाइट्स

पिछले 6 महीनों में बीईएल का स्‍टॉक करीब 39 फीसदी उछला है.
एक साल में इस शेयर में करीब 43 फीसदी की तेजी आई है.
इस शेयर में एक लाख रुपये लगाने वाला निवेशक आज करोड़पति है.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार (stock market) से पैसा बनाने के लिए धैर्य बहुत जरूरी है. जो निवेशक मजबूत फंडामेंटल वाले स्‍टॉक्‍स में लॉन्‍ग टर्म के लिए पैसा लगाते हैं, वो आमतौर पर मोटा मुनाफा कमाते हैं. नवरत्‍न कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (Bharat Electronics Ltd) के शेयर पर दांव लगाने वाले लॉन्ग टर्म निवेशकों की किस्मत भी ऐसे ही बदल गई है. 23 साल में इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक (Multibagger Stock) ने 45,627 फीसदी रिटर्न दिया है. इस शेयर में एक लाख रुपये लगाने वाला निवेशक आज करोड़ों रुपये का मालिक है.

कंपनी के शेयर मंगलवार को एनएसई पर 0.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 100.70 रुपये के लेवल पर कारोबार कर रहे थे. यह सरकारी कंपनी अब तक 3 बार बोनस शेयर भी जारी कर चुकी है. पिछले 6 महीनों में बीईएल का स्‍टॉक करीब 39 फीसदी उछला है. वहीं, एक साल में इस शेयर में करीब 43 फीसदी की तेजी आई है.

ये भी पढ़ें-   सिर्फ 7 रुपये वाले इस बैंक स्टॉक ने किया कमाल, 6 महीने में दिया जबरदस्त ‘बुल रन’, बस चढ़ता चला पीछे नहीं मुड़ा

1 लाख के बना दिए 45 करोड़ रुपये
अगर किसी निवेशक ने 1999 में इस शेयर में एक लाख रुपये लगाए थे तो उसे 4,54,545 शेयर मिले थे. निवेशक ने अगर ये शेयर अब तक होल्‍ड किए हैं, तो आज इन शेयरों की संख्‍या बढ़कर 44,99,994 हो चुकी है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि 23 साल की अवधि में भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड ने 3 बार बोनस शेयर जारी किए है. पहली बार बोनस शेयर 14 सितंबर 2015 को जारी किया था. तब कंपनी ने 2:1 के हिसाब से ये बोनस शेयर जारी किए थे. 28 सितंबर 2017 को फिर इस सरकारी कंपनी ने 1:10 के हिसाब से बोनस शेयर इश्‍यू किए. तीसरी और आखिरी बार भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड ने 2:1 के हिसाब से बोनस शेयर जारी किए थे.अगर हम आज की कीमत, 100.70 रुपये प्रति शेयर, के हिसाब से गणना करें तो निवेशकों के 1 लाख रुपये आज बढ़कर 45 करोड़ हो चुके हैं.

ग्रोथ की अच्‍छी संभावना 
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, आशिका स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड का कहना है कि “बीईएल, एक नवरत्न पीएसयू कंपनी है. इसकी बाजार भागीदारी 50% से अधिक है. यह देश की रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है. यह सेना, वायु सेना और नौसेना को इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण सप्‍लाई करने वाली प्रमुख कंपनी है. सरकार का जोर डिफेंस सेक्‍टर में आयात को कम करने पर है. इससे आने वाले समय में बीईएल के कारोबार में वृद्धि होने की पूरी संभावना है.

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Multibagger stock, NSE, Stock market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *