एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, ताजमहल के पास बनेगा नया टर्मिनल, पढ़िए काम की खबर

हाइलाइट्स

ताजमहल से लगभग 10 किमी दूर बनने वाले इस टर्मिनल को अब बनाया जा सकेगा
सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में संशोधन करते हुए AAI को अतिरिक्त उड़ान की इजाजत दे दी
55 एकड़ क्षेत्र में 327.4 करोड़ रुपये की लागत से 750 यात्रियों की क्षमता वाला नया टर्मिनल बनेगा

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के आगरा में 327 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एयरपोर्ट के नए टर्मिनल को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से बड़ी राहत मिली है. ताजमहल से लगभग 10 किमी दूर बनने वाले इस टर्मिनल को अब बनाया जा सकेगा और साथ ही इस टर्मिनल से नई फ्लाइट की इजाजत भी होगी. इससे पहले SC ने दिसंबर में AAI को टर्मिनल बनाने की इजाजत तो दे दी थी लेकिन ये शर्त लगाई थी कि एयर ट्रैफिक (Air Traffic) को नहीं बढ़ाया जाएगा.

आज सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में संशोधन करते हुए AAI को अतिरिक्त उड़ान की इजाजत दे दी. हालांकि AAI को जरूरी पर्यावरण शर्तो को पूरा करना होगा. माना जा रहा है कि इस नए टर्मिनल के बनने के बाद शहर का पर्यटन उद्योग (Tourism industry) तेजी से आगे बढ़ सकेगा. आपको बता दें कि फिलहाल आगरा, दिल्ली, जयपुर और खजुराहो के बीच चलने वाली मौजूदा दो-तीन उड़ानें ही यहां से उड़ान भरती हैं. अब भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा 55 एकड़ क्षेत्र में 327.4 करोड़ रुपये की लागत से 750 यात्रियों की क्षमता वाला नया टर्मिनल बनाया जाएगा, जिसमें 500 घरेलू और 250 अंतरराष्ट्रीय यात्री (International Passengers) शामिल होंगे.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए टर्मिनल में ए-320 विमान के साथ-साथ तीन एटीआर (परिवहन) श्रृंखला के विमान और 350 कारों की एक वाहन पार्किंग (Parking) की सुविधा भी होगी. हालांकि कई पर्यावरणविद् अभी भी ताजमहल के पास नए हवाईअड्डे को बनाये जाने का विरोध कर रहे हैं.

Tags: Agra Kheria Airport, Agra news, Airport, Supreme Court, उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *