ओडिशाः सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में 2 माओवादी ढेर, बरामद किया गोला-बारूद

हाइलाइट्स

बोलांगीर जिले में गंधमर्दन पहाड़ी इलाके में दो माओवादियों को मार गिराया.
कोरापुट जिले में 11 नवंबर को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए थे.
हाल ही में 650 सक्रिय माओवाद समर्थकों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था.

भुवनेश्वर. ओडिशा के बोलांगीर जिले में गंधमर्दन पहाड़ी इलाके में बृहस्पतिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुठभेड़ खापरखोल पुलिस थाना क्षेत्र के तहत जल महादेव मंदिर से सटे जंगल में हुई. ओडिशा के विशेष अभियान बल (एसओजी) और बोलंगीर जिला स्वयंसेवी बल (डीवीएफ) को यहां संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान एक माओवादी शिविर दिखा और इसके बाद मुठभेड़ हुई.

11 नवंबर को दो माओवादी मारे गए
वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि माओवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की जिसका सीओजी और डीवीएफ के जवानों ने जवाब दिया और इस दौरान दो माओवादी मारे गए. पुलिस अधिकारी ने कहा, “दो शव बरामद किए गए हैं और तलाशी अभियान जारी है. हम शवों को पहाड़ी से नीचे लाने के बाद ही विवरण दे पाएंगे.” माओवादी शिविर से कुछ हथियार और गोला-बारूद जब्त किया गया है. गौरतलब है कि कोरापुट जिले में 11 नवंबर को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए थे.

650 सक्रिय माओवाद समर्थकों ने किया आत्मसमर्पण
वहीं बीते 6 नवंबर को ओडिशा और आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित गांवों में रहने वाले 650 सक्रिय माओवाद समर्थकों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माओवाद समर्थकों में से ज्यादातर मलकानगिरी जिले के स्वाभिमान अंचल की स्थानीय ग्राम समितियों या चेतना नाट्य मंडली के सदस्य हैं, जो कभी मुख्य भूमि ओडिशा से कटा हुआ लाल गलियारा था. बता दें कि चेतना नाट्य मंडली भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़ा एक सांस्कृतिक संगठन है.

बीते मंगलवार की शाम को ओडिशा में मल्कानगिरी जिले के जोदंबा पुलिस सीमा के तहत धाकड़पादर गांव के जंगल में आंध्र प्रदेश की सीमा के पास एक बड़े माओवादी डंप का भंडाफोड़ किया. इस दौरान पुलिस ने हथियार, विस्फोटक, आईईडी और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई. बरामद किये गए सामानों में देशी पिस्टल, 16 किलो टिफिन आईईडी, हाथ से बनी चार कोडेक्स वायर, एक एचआर ग्रेनेड, दो हैंड ग्रेनेड, दो डेटोनेटर, दो इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर तार, खाली डेटोनेटर बरामद किया गया.

Tags: Maoists, Odisha

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *