कनाडा में रह रहे आतंकवादी के खिलाफ भारत पर हमले की साजिश के आरोप में NIA ने दाखिल की चार्जशीट

नई दिल्ली. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने कनाडा (Canada) के एक आतंकवादी के खिलाफ पाकिस्तान (Pakistan) से हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था कर भारत में हमला (Plan to attack In India) करने की साजिश में कथित संलिप्तता के लिए गुरुवार को दिल्ली की एक विशेष अदालत के समक्ष चार्जशीट दाखिल किया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. NIA के एक अधिकारी ने कहा कि मूल रूप से जालंधर के निवासी और वर्तमान में कनाडा के सर्रे में रहने वाले हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून की धाराओं के तहत चार्जशीट दाखिल किया गया. NIA मुख्यालय में कार्यरत अधिकारी के मुताबिक दायर आरोपपत्र में हरदीप सिंह और उसके आतंकी संगठन से संबंधित कई सबूतों हैं. चार्जशीट में इससे जुड़ीं खई जानकारियां और विस्तृत रिपोर्ट भी है.

उन्होंने बताया कि यह मामला प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के निज्जर और अन्य द्वारा भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश से संबंधित है. अधिकारी ने कहा कि निज्जर पंजाब (Punjab) में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के इरादे से सहानुभूति रखने वालों का एक नेटवर्क विकसित कर विभिन्न मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (एमटीएसएस) सेवाओं तथा हवाला चैनल के माध्यम से भारत को धन भेजता था. अपने नापाक इरादों को अंजाम देने के लिए निज्जर पाकिस्तान में रहने वाले सहयोगियों से हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा था.

निज्जर ‘सिख फॉर जस्टिस’ से भी जुड़ा
NIA अधिकारी ने कहा कि निज्जर ‘सिख फॉर जस्टिस’ से भी जुड़ा है और अलग ‘खालिस्तान’ के पक्ष में दुनिया भर में सिख समुदाय को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश कर रहा है. अधिकारी ने कहा कि निज्जर सिखों में अलगाववादी भावना भड़काने, भारत सरकार के खिलाफ आंदोलन करने और सोशल मीडिया पर पोस्ट, ऑडियो, वीडियो समेत विभिन्न संदेश के माध्यम से हिंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उकसाने की कोशिश करता है.

[embedded content]

NIA अधिकारी ने कहा कि निज्जर को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत ‘आतंकवादी’ घोषित किया गया है. मामले में आगे की जांच जारी है. NIA ने चार्जशीट में कहा है कि आतंकी संगठन  बब्बर खालसा  इंटरनेशनल के आतंकी पंजाब सहित कई अन्य लोकेशन पर कई हमले और खून-खराबे की साजिश रच रहे थे.मिली जानकारी के अनुसार निज्जर के खिलाफ कार्रवाई के लिए  NIA की टीम कनाडा की जांच एजेंसी और पुलिस प्रशासन के साथ  संपर्क में है.  (संवाददाता शंकर आनंद और भाषा के इनपुट के साथ)

Tags: Khalistan, Khalistan Tiger Force, Khalistan Tiger Force KTF, Khalistani, Khalistani Terrorists

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *