कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में उतरे नेताओं को राहुल गांधी की सलाह- 'कांग्रेस अध्यक्ष एक वैचारिक पद'

हाइलाइट्स

कांग्रेस अध्यक्ष पद को राहुल गांधी ने एक “वैचारिक पद” बताया है.
उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पद है जो भारत के एक विशेष दृष्टिकोण को परिभाषित करती है.
कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

एर्नाकुलम. कांग्रेस अध्यक्ष पद को एक “वैचारिक पद” बताते हुए, राहुल गांधी ने गुरुवार को चुनाव में सोनिया गांधी की जगह लेने वाले नेता को यह याद रखने की सलाह दी है कि पद “भारत के विचार, विश्वास और दृष्टि के एक समूह का प्रतिनिधित्व करता है”. भारत जोड़ो यात्रा के 15 वें दिन यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए गांधी ने कहा आप एक पद ले रहे हैं. यह एक ऐतिहासिक पद है जो भारत के एक विशेष दृष्टिकोण को परिभाषित करती है.

ANI के अनुसार उन्होंने आगे कहा कि यह सिर्फ एक संगठनात्मक पद नहीं है. कांग्रेस अध्यक्ष एक वैचारिक पद है, यह एक विश्वास है. मेरी सलाह होगी कि जो कोई भी अध्यक्ष बने उसे यह याद रखना चाहिए कि वह विचारों के एक समूह और एक विश्वास और भारत के एक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है. यह उन खबरों के बीच आया है कि वायनाड के सांसद राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव नहीं लड़ने की संभावना है. चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी मैदान में होने की अटकलें जोरों पर हैं, साथ ही शशि थरूर को भी सोनिया गांधी से चुनाव लड़ने की स्पष्ट मंजूरी मिल गई है. गांधी ने भारतीय जनता पार्टी पर परोक्ष तंज कसते हुए आज कहा कि कांग्रेस एक “मशीन” से लड़ रही है जिसने देश के “संस्थागत ढांचे पर कब्जा कर लिया है”.

उन्होंने आगे कहा कि यात्रा को भारत के लोगों को यह बताने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि उन्हें एकजुट होने की जरूरत है और एक ऐसे भारत में वापस जाने की जरूरत है जो खुद से प्यार और स्नेह करता हो. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी जिनके बारे में पहले यात्रा के बीच में राष्ट्रीय राजधानी नहीं लौटने की सूचना मिली थी, अब आज रात वह दिल्ली वापस आएंगे. 24 सितंबर को प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगी.

Tags: Congress, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *