कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के चुनाव के लिए आज जारी होगी अध‍िसूचना, नामांकन प्रक्र‍िया से पहले सोन‍िया-राहुल की होगी मुलाकात

हाइलाइट्स

राहुल गांधी नामांकन के दौरान 24 से 30 तक भारत जोड़ो यात्रा में ही रहेंगे
23 स‍ितंबर को राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के ल‍िए व‍िश्राम के चलते सोन‍िया गांधी से म‍िलेंगे
बुधवार को राजस्‍थान सीएम अशोक गहलोत ने की थी सोन‍िया गांधी से मुलाकात

नई द‍िल्‍ली. कांग्रेस (Congress) पार्टी के नए अध्‍यक्ष के चुनाव (Congress President Election) को लेकर आज से प्रक्र‍िया शुरू होने जा रही है. आज 22 स‍ितंबर को मतदान संबंधी अध‍िसूचना जारी कर दी जाएगी ज‍िसके चलते नामांकन प्रक्र‍िया आगामी 24 से 30 स‍ितंबर तक जारी रहेगी. नए अध्‍यक्ष की दौड़ में कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता और राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे माना जा रहा है. राहुल गांधी के चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने को लेकर अभी भी असमंजस की स्‍थ‍ित‍ि बनी हुई है. हालांक‍ि पार्टी के वर‍िष्‍ठ नेता जयराम रमेश ने कुछ स्‍पष्‍ट कर द‍िया है क‍ि राहुल गांधी नामांकन प्रक्रिया के दौरान यानी 24 से 30 तक भारत जोड़ो यात्रा में ही रहेंगे.

पार्टी सूत्रों की माने तो कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के चुनाव के ल‍िए शुरू होने जा रही मतदान प्रक्र‍िया से एक द‍िन पहले यानी 23 स‍ितंबर को राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के ल‍िए व‍िश्राम करेंगे. बताया जाता है क‍ि इस दि‍न वो सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली आ रहे हैं. उनका मतदान प्रक्र‍िया के ल‍िए शुरू हो रही नामांकन प्रक्र‍िया में शामिल होने की कोई संभावना नहीं है.

Congress: सोन‍िया गांधी से म‍िलने पहुंचे राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत, कांग्रेस अध्‍यक्ष चुनाव की रेस में सबसे आगे

इस बाबत पार्टी के वर‍िष्‍ठ नेता और संचार व‍िभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा क‍ि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नामांकन के दौरान 24 से 30 तक भारत जोड़ो यात्रा में ही रहेंगे. वहीं, बुधवार को राजस्‍थान सीएम अशोक गहलोत के सोन‍िया गांधी और दूसरे कई सीन‍ियर नेताओं से मुलाकात करने के बाद स्‍पष्‍ट हो गया है क‍ि वह कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के चुनाव में बतौर प्रत्‍याशी उतर रहे हैं. हालांक‍ि उनके सामने पार्टी के वर‍िष्‍ठ नेता शश‍ि थरूर और अन्‍य नेताओं के भी ताल ठोंकने की प्रबल संभावना जताई जा रही हैं.

बताते चलें क‍ि कांग्रेस पार्टी इस बार गांधी पर‍िवार से अलग हटकर राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) को चुनावी मैदान में उतारने का पूरा मूड बना चुकी है. इसके चलते उनका नाम चर्चाओं में सबसे ऊपर माना जा रहा है. सीएम गहलोत ने कल बुधवार को पार्टी की अंतर‍िम अध्‍यक्षा सोन‍िया गांधी (Sonia Gandhi) से भी मुलाकात की थी. इसके बाद यह चर्चा और तेज हो गई क‍ि गहलोत ही कांग्रेस के अगले राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के चुनाव में बतौर प्रत्‍याशी उतरेंगे.

अशोक गहलोत ने भी खुद माना है क‍ि अगर पार्टी चाहेगी तो वो मना नहीं करेंगे. जहां तक राहुल गांधी को मनाने का सवाल है तो उन्‍होंने कहा है क‍ि वो उनको अध्‍यक्ष बनने के ल‍िए मनाने की कोशिश करेंगे. इसके साथ ही गहलोत ने यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि अगर राहुल गांधी नहीं मानते हैं और पार्टी चाहती है क‍ि वो अध्‍यक्ष बनें, तो वे अध्यक्ष बनने से इनकार नहीं कर सकेंगे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा क‍ि मैं आखिरी बार राहुल जी से आग्रह करूंगा कि वे कांग्रेस के अध्यक्ष बनें. उसके बाद मैं फैसला करूंगा. पार्टी ने मुझे सबकुछ दिया है, जो भी जिम्मेदारी मिलेगी वह मैं निभाऊंगा. अगर पार्टी को लगता है कि मेरी अध्यक्ष के रूप में जरूरत है तो मैं मना नहीं कर पाऊंगा.

राजस्‍थान से दिल्ली पहुंचे सीएम अशोक गहलोत ने कहा क‍ि वह केरल (कोच्चि) जाकर राहुल गांधी को इस बात के लिए मनाने का प्रयास करेंगे कि वे पार्टी अध्यक्ष का पद संभालें. उनका कहना था कि राहुल गांधी से बातचीत करने के बाद ही वे तय करेंगे कि आगे क्या करना है. सीएम गहलोत ने यह भी कहा क‍ि मुझे कांग्रेस की सेवा करनी है. जहां भी मेरा उपयोग है, मैं वहां तैयार रहूंगा. अगर पार्टी को लगता है कि मेरी मुख्यमंत्री के रूप में जरूरत है या अध्यक्ष के रूप में ज्यादा जरूरत है तो मैं मना नहीं कर पाऊंगा.

[embedded content]

इस बीच देखा जाए तो कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद की दौड़ में वरिष्ठ नेता शशि थरूर भी माने जा रहे हैं. वह भी पार्टी मुख्यालय पहुंचे. उन्होंने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की. चुनाव लड़ने का दावा ठोकने वाले कई नेता वोटरों की ल‍िस्‍ट प्रत्‍याश‍ियों को देने की मांग कर रहे हैं. बताया जाता है क‍ि थरूर भी इस मामले में मधुसूदन मिस्त्री से मिलने पहुंचे हैं.

17 अक्‍टूबर को होगी अध्‍यक्ष पद के ल‍िए वोट‍िंग
बताते चलें क‍ि कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना कल 22 सितंबर को जारी होगी. घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को वोट‍िंग होगी और पर‍िणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Tags: Ashok gehlot, Congress, Congress President, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *