कोरोना महामारी में ठगी करने वालों पर Delhi Police का एक्शन, Operation Cyber ​​Prahar में पकड़े 366 आरोपी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर में लोग एक ओर चिकित्सा सुविधाओं की कमी से परेशान हैं. वहीं ठगों (Cyber Fraud) ने इस आपदा में भी लोगों को लूटने का मौका नहीं छोड़ा है. 

साइबर फ्रॉड में 366 लोग गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने अब ऐसे लोगों को पकड़ने का अभियान शुरू किया है, जो कोरोना (Coronavirus) से पीड़ित लोगों से ठगी (Cyber Fraud) करने में लगे हैं. पुलिस के मुताबिक 1 महीने में ठगी के मामलों में करीब 600 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 1150 मोबाइल सिम कार्ड ब्लॉक किए गए हैं. इसके साथ ही ठगी के आरोप में 366 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

480 बैंक खाते सीज करवाए गए

इन आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच साइबर और जिला पुलिस की अलग-अलग 50 से ज्यादा टीमें काम कर रही थीं. ठगों (Cyber Fraud) के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने उनकी निशानदेही पर 480 से ज्यादा बैंक खाते सील किए हैं. इन खातों में तकरीबन एक करोड़ 19 लाख रुपये जमा थे, जो दिल्ली पुलिस ने फ्रीज़ करवा दिए हैं. जिससे आरोपी इन पैसों को बैंक खातों से ना निकाल सके.

 इसके अलावा दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ऐसे 250 मोबाइल नंबरों की पहचान की है. जो कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर के दौरान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे. इन नंबरों पर मदद देने के नाम पर कॉलर से संपर्क करने के लिए कहा जा रहा था. 

ये भी पढ़ें- कोई नहीं कर पाएगा आपसे Cyber Fraud, बस अपनाएं ये आसान से 5 Tips

दिल्ली पुलिस ने शुरू की हेल्पलाइन

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौरान फ्रॉड (Cyber Fraud) के शिकार हुए लोगों के लिए कोविड-19 की हेल्प लाइन शुरू की थी. जिससे पीड़ित अपने साथ हुई ठगी की जानकारी दिल्ली पुलिस को आसानी से दे सकें. उन जानकारियों को इकट्ठा करके दिल्ली पुलिस ने ठगों के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ा, जिनमें लगातार सफलता मिलती जा रही है. 

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *