क्या लंबे समय तक बैठने से भी बढ़ सकता है बैली फैट? जवाब है हां, यहां जानिए इससे बचने के उपाय

डिजिटलाइजेशन, कोविड-19 और वर्क फ्रॉम होम ने सभी को बैठकर काम करने का आदि बना दिया है। वर्किंग लोग ऑफिस में लंबे समय एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं। तो घर पर रहने वाले लोगों के पास भी गेमिंग, टेलीविजन जैसे कई अन्य सीटिंग वर्क उपलब्ध है। अक्सर लोगों को कहते सुना है कि लगातार बैठे रहने के कारण हमारा मोटापा बढ़ रहा है। तो आज शोध और अध्ययन के आधार पर हम बात करेंगे लंबे समय तक बैठने और मोटापे के बीच के संबंध (connection between long sitting and belly fat) के बारे में, साथ ही जानेंगे इस समस्या से किस तरह बचा जा सकता है।

दिन-प्रतिदिन लोग खुद को शारीरिक गतिविधियों से दूर करते जा रहे हैं, वहीं शारीरिक सक्रियता की कमी मोटापे के साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रही है।

यहां जानिए कैसे लंबे समय तक बैठना बन सकता है आपके मोटापे का कारण

लंबे समय तक बैठने से वजन बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार मोटापे से ग्रसित व्यक्ति पूरे दिन में एक आम व्यक्ति के मुकाबले 2 घंटे ज्यादा बैठते हैं। मोटापा और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण आपकी गतिहीन जीवनशैली हो सकती है। जिसमें अस्थाई रूप से लंबे समय तक बैठना भी शामिल है।

too much sitting
कितना बैठना है ज्यादा बैठना . चित्र : शटरस्टॉक

वहीं अक्सर लोग खाने के बाद लंबे समय तक टीवी देखते रहते हैं, साथ ही वर्क फ्रॉम होम ने लोगो को डेस्क का आदि बना दिया है। बच्चे भी डिजिटलाइजेशन और गेमिंग की दुनिया में व्यस्त होने के कारण लगातार बैठे रहते हैं। यह सभी आदतें मोटापे को जन्म दे सकती हैं।

शोध भी करते हैं इस बात की पुष्टि

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, परंतु फिर भी अपने पूरे दिन का एक लंबा समय बैठकर व्यतीत करता है, तो उसके पेट और कमर पर चर्बी (Belly and waist fat) बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है।

उपरोक्त अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते रहने और दिन के समय बैठने के समय को सीमित कर लेने से मोटापा एवं पेट में चर्बी जमा होने का खतरा कम हो जाता है।

वहीं यदि आपने कुछ समय पहले ही वजन कम किया है और आप दोबारा लंबे समय तक बैठी रहती हैं तो यह भी आपके पेट पर चर्बी को दोबारा बढ़ा सकता है। इसलिए वजन कम करने के बाद खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखने की कोशिश करें। इतना ही नहीं लंबे समय तक बैठना न केवल आपके मोटापे का कारण बनता है, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर, अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी समस्या, इत्यादि को भी जन्म दे सकता है। इसलिए प्रत्येक 30 मिनट के बाद खड़े होकर खुद को एक्टिव रखने की कोशिश करें।

pet ki charbi
लंबे समय तक बैठना हो सकता है खतरनाक। चित्र: शटरस्टॉक

लंबे समय तक बैठने से होने वाली चर्बी को कम करने में मदद करेंगी आपकी कुछ नियमित आदतें

1. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

ऑफिस से लेकर फ्लैट तक ज्यादातर लोग लिफ्ट एवं एलीवेटर का इस्तेमाल करते हैं। परंतु यदि आप खुदको मोटापे से दूर रखते हुए फिजिकली फिट रखना चाहती हैं तो आपकी यह नियमित गतिविधि इसमें काफी ज्यादा मददगार हो सकती है। इसके साथ ही रिसर्च की माने तो एक उचित समय के लिए पैदल चलना न केवल आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है बल्कि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल दोनों को ही संतुलित रखता है।

2. अपनी वर्किंग डेस्क पर पानी की बोतल रखना न भूलें

यदि आपका काम लंबे समय तक बैठकर करने वाला है तो अपने वर्किंग डेस्क पर पानी की 1 बोतल रखना न भूलें। वहीं यदि आप बैठने की वजह से बढ़ती चर्बी से परेशान हैं तो कुछ कुछ समय पर पानी पीती रहें और खुद को हाइड्रेटर रखने की कोशिश करें।

3. नियमित रूप से एक्सरसाइज करना न भूलें

नियमित रूप से 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें। यदि आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो नियमित दिनचर्या से कुछ समय निकालकर साधारण वर्कआउट जैसे की जोगिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग, इत्यादि जैसी गतिविधियों में भाग ले सकती हैं।

standing desk benefits
स्टैंडिंग डेस्क पर काम करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है। चित्र: शटरस्टॉक

4. डेस्क से ब्रेक लेना है जरूरी

लंबे समय तक स्थाई रूप से अपने डेस्क पर बैठी न रहें। इसके साथ ही यदि आप घर पर समय व्यतीत करती हैं, तो उस दौरान भी पूरे दिन बैठकर टीवी देखने से बचें। बीच-बीच में कुछ देर का ब्रेक लें और आसपास टहलने की कोशिश करें यह आपके शरीर को सक्रिय रखेगा और फैट को स्टोर नही होने देगा।

5. सही खानपान है जरूरी

यदि आप ऑफिस जाती हैं तो घर का बना हेल्दी लंच कैरी करने की कोशिश करें। क्योंकि बाहर के खाद्य पदार्थों में कई ऐसी कैलरी और फैट जैसी अनहेल्दी चीजो का इस्तेमाल होता है। यह आपके मोटापे को तेजी से बढ़ा सकती हैं। इसके साथ ही इन खाद्य पदार्थों को खाकर लंबे समय तक बैठे रहना आपके पेट की चर्बी का कारण बनता है। इसलिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर उचित डाइट को फॉलो करें, जो आपको पूरे दिन पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करें साथ हीं आप लंबे समय तक संतुष्ट रह सकें।

यह भी पढ़ें : हर रोज सुबह टाॅयलेट में लगता है बहुत ज्यादा समय, तो ये आसन दिला सकता है आपको कब्ज से राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *