गुजरात चुनाव: कांग्रेस पर बरसे गृह मंत्री अमित शाह, कहा- पीएम नरेंद्र मोदी ने आदिवासी गौरव का किया संरक्षण

हाइलाइट्स

गुजरात चुनाव में गृह मंत्री अमित शाह ने किया प्रचार
महीसागर जिले के कडाणा गांव में जनसभा को किया संबोधित
कहा- कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया

अहमदाबाद. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कांग्रेस पर आदिवासियों के समृद्ध इतिहास के संरक्षण के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में ठोस कदम उठाये. शाह गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशियों के समर्थन में महीसागर जिले के कडाणा गांव में जनसभा को संबोधित कर रहे थे. जिले की विधानसभाओं में मतदान चुनाव के दूसरे चरण में पांच दिसंबर को होगा.

शाह ने कहा, ‘आजादी के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं जिन्होंने आदिवासियों के गौरव और विरासत के संरक्षण के लिए काम किया. प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2021 में आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.’ उन्होंने कहा कि मुंडा और अन्य कई आदिवासी नेताओं ने स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई है लेकिन उन्हें कांग्रेस के शासन में उचित श्रेय नहीं मिला.

कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया 

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘जब तक कांग्रेस सत्ता में रही, उसने आदिवासियों के समृद्ध इतिहास को बचाने के लिए कुछ नहीं किया. जैसे ही मोदी प्रधानमंत्री बने, उन्होंने घोषणा की कि देशभर में 10 आदिवासी संग्रहालयों का निर्माण कराया जाएगा.’ आदिवासी समुदाय से आने वालीं द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति के रूप में चुनाव का उल्लेख करते हुए शाह ने कहा कि कांग्रेस ने 65 साल के अपने शासन में कभी इस समुदाय से किसी को शीर्ष संवैधानिक पद पर बैठाने के बारे में नहीं सोचा. शाह ने कहा कि गुजरात में भाजपा सरकार ने नर्मदा जिले में बिरसा मुंडा जनजातीय विश्वविद्यालय और पंचमहल जिले के गोधरा में गोविंद गारू विश्वविद्यालय का निर्माण कराके आदिवासी नायकों को सच्ची श्रद्धांजलि दी है.

Tags: Assembly election, Gujarat Elections, Home Minister Amit Shah

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *