ग्रीन और पिंक लाइन पर बनेगा इंटरचेंज स्टेशन, DMRC ने जारी की ट्रेनों की नई टाइमिंग; जानें डिटेल

नई दिल्ली: पंजाबी बाग मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो इंटरचेंज स्टेशन का कंस्ट्रक्शन शुरू हुआ है, जिसकी वजह से ग्रीन लाइन पर मेट्रो सेवाओं की टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

ग्रीन और पिंक लाइन पर आसान होगा सफर 

डीएमआरसी ने पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर एडिशनल इंटरचेंज फैसिलिटी की घोषणा की है, जो मेट्रो की ग्रीन और पिंक लाइन को जोड़ेगा.  इसके तहत 18 जून से 30 सितंबर तक के लिए ग्रीन लाइन पर ट्रेन की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. ग्रीन लाइन पर पहली और आखिरी मेट्रो के लिए नई टाइमिंग जारी की गई है. 

17 जून को जारी किए गए अपने बयान में डीएमआरसी ने कहा है कि ये इंटरचेंज स्टेशन ग्रीन लाइन के इंद्रलोक, कीर्ति नगर-ब्रिगेडियर होशियार सिंह बहादुरगढ़ और पिंक लाइन के म​जलिस पार्क-शिव विहार को जोड़ेगा.

पहला इंटरचेंज स्टेशन जिससे पिंक और ग्रीन कॉरिडोर जुड़ेंगे

दिल्ली मेट्रो ने कहा कि इस एडिशनल इंटरचेंज फैसिलिटी का कंस्ट्रक्शन शुरू होने की वजह से ग्रीन लाइन पर पहली और अंतिम ट्रेन के समय में थोड़ा सा बदलाव किया गया है. ये समय 18 जून से 30 सितंबर तक लागू रहेगा. इसके सा​थ ही डीएआरसी ने कहा हाल्ट प्लेफटॉर्म 155 मीटर लंबाई के होंगे. 

यहां बता दें कि इंटरचेंज के बनने से बहादुरगढ़ सिटी, मुंडका और नांगलोई सहित बाहरी दिल्ली के लाखों यात्रियों के लिए ग्रीन और पिंक लाइन का सफर पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा. सबसे खास बात ये है कि ये पहला इंटरचेंज स्टेशन होगा, जिससे पिंक और ग्रीन कॉरिडोर दोनों जुड़ेंगे.

स्टेशन पर टिकट की सुविधा नहीं

इस नए इंटरचेंज स्टेशन के कंस्ट्रक्शन को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने ग्रीन लाइन पर मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव किया है. 

इसके बाद शनिवार सुबह सात बजे ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से पहली मेट्रो रवाना होगी और ये टाइमिंग 30 सितंबर तक लागू रहेगी. वहीं रविवार सुबह आठ बजे से पहली मेट्रो चलेगी. यह पहला इंटरचेंज स्टेशन होगा, जिससे पिंक और ग्रीन लाइन जुड़ेगी. इंटरचेंज पर पिंक और ग्रीन लाइन मेट्रो यात्री अपने ​डेस्टिनेशन तक जाने के लिए मेट्रो बदल सकेंगे.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल के मुताबिक, इंटरचेंज के बन जाने से यात्रियों के लिए पिंक लाइन और ग्रीन लाइन के बीच सफर आसान हो जाएगा. 

स्टेशन पर टिकट की सुविधा नहीं होगी. मेट्रो लाइन बदलने के लिए ही यात्री इंटरचेंज सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे.  पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए 230 मीटर लंबाई वाला फुटओवर ब्रिज बनाया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *