जानिए अपने स्तनों को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए 5 टिप्स

स्तनों के कई आकार – प्रकार होते हैं। मगर कुछ महिलाओं को अपने ब्रेस्ट साइज़ (Breast Size) से कभी संतुष्टि नहीं मिल सकती। कुछ महिलाओं को अपना ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाना होता है तो कुछ महिलाओं को इन्हें कम करना है। खैर, इट्स यौर ब्रेस्ट एंड इट्स योर चॉइस!

मगर बड़े स्तनों की बड़ी समस्याएं होती हैं जैसे – पीठ में लगातार दर्द रहना, स्लीवलेस ड्रेस न पहन पाना, मांसपेशियों में अकड़न। ऐसे में कुछ महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) पर विचार करती हैं।

मगर हमारे पास कुछ ऐसे टिप्स हैं, जो आपका ब्रेस्ट साइज़ कम करने में मदद कर सकते हैं (How to reduce Breast Size)

स्टेप 1 : अपनी डाइट में सुधार करें

स्तन ज्यादातर वसा से बने होते हैं। शरीर की चर्बी कम करने से व्यक्ति के स्तन का आकार कम हो सकता है। लोग स्वस्थ आहार खाने से शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं। एक लो कैलोरी, अत्यधिक पौष्टिक आहार स्तन के ऊतकों को सिकोड़ने में मदद कर सकता है।

कम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें। फल, सब्जियां, वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, और लीन मीट, जैसे कि ग्रिल्ड चिकन, आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

स्टेप 2 : एक्सरसाइज़ करें

डाइट की तरह, व्यायाम भी आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज़ वसा जलाने में अत्यधिक प्रभावी हैं। आप दौड़ने, तैरने या तेज चलने की कोशिश कर सकती हैं।

Breast size kam karein
चिंता न करें ब्रेस्ट साइज़ कम किया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्टेप 3 : एस्ट्रोजन कम करें

अलसी एस्ट्रोजन (Estrogen) के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। एस्ट्रोजन ब्रेस्ट टिश्यू के विकास में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए अतिरिक्त एस्ट्रोजन को कम करने से स्तन का आकार कम हो सकता है, खासकर हार्मोनल असंतुलन वाले लोगों में।

स्टेप 4 : ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी एक और प्राकृतिक उपचार है जिसे वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके फैट और कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह लो फैट बिल्डअप आपके स्तनों के आकार को कम करने में मदद करेगा। ग्रीन टी पीने से भी आपकी ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है।

स्टेप 5 : अच्छी फिटिंग के कपड़े पहनें

यदि प्राकृतिक उपचार काम नहीं करते हैं, तो आप अच्छी फिटिंग वाले कपड़े पहनकर अपने स्तनों को कम दिखा सकती हैं। अच्छी फिटिंग की ब्रा पहनें जो अच्छी कवरेज प्रदान करे। साथ ही, गहरे रंग के कपड़े पहनना और अपनी शर्ट के नेकलाइन पर नजर रखना आपके बस्ट से ध्यान हटा सकता है।

यह भी पढ़ें : सबसे ज्यादा आकर्षक बनाता है कॉन्फिडेंस, यहां हैं इसे बढ़ाने के 5 टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *