जेवर एयरपोर्ट और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते बहेगी यूपी-बिहार में विकास की गंगा! जानें कैसे

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल ही में 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन किया था.अब गुरुवार को पीएम मोदी ने जेवर में एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport)  का भी शिलान्यास कर दिया. विशेषज्ञों का मानना है कि जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के तैयार हो जाने के बाद यूपी से बिहार (UP to Bihar) तक विकास की गंगा बहेगी. आने वाले दिनों में दोनों राज्यों में कई उद्योग-धंधे लगने शुरू हो जाएंगे. खासकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुरू हो जाने के बाद दिल्ली से बिहार की राजधानी पटना तक की यात्रा और आसान हो गई है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भविष्य में एक विशाल औद्योगिक कॉरिडोर बनकर उभरेगा. यह पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिमी सीमा से जोड़ देगा, जिसके परिणामस्वरूप समग्र विकास होगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की 341 किमी की यात्रा ऐसे होगी आसान 
उत्तर प्रदेश में इस समय कई एक्सप्रेसवे बन रहे हैं, जो आगे चल कर बिहार तक जाने का रास्ता और आसान करेगा. इनमें बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे शामिल हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुरू हो जाने के बाद देश में कुल एक्सप्रेसवे में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी 28 फीसदी हो गई है, जो पहले 18 फीसदी थी. भविष्य में छह लेन वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को आठ लेन तक बढ़ाया भी जा सकता है.

Purwanchal Expressway, up election 2022, up chunav, pm narendra modi, cm yogi adityanath,

Purwanchal Expressway: यूपी-बिहार के विकास को उड़ान देने वाली योजना धरती पर उतरी.

अब इन शहरों के बीच कम होगी दूरियां
बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की 341 किमी की यात्रा के लिए अब महज 3 से 4 घंटे ही लगेंगे. इस एक्सप्रेसवे पर 100 किमी रफ्तार से आप गाड़ी चला सकते हैं. पहले दिल्ली से गाजीपुर सड़क मार्ग से जाने में 15 घंटे के आस-पास लगते थे, जो अब महज 10 घंटे में ही पूरे किए जा सकेंगे. नोएडा से गाजीपुर जाना भी अब और आसान हो जाएगा. सिर्फ 8.30 घंटे में लोग नोएडा से गाजीपुर पहुंच सकते हैं. यही नहीं लखनऊ से गाजीपुर का सफर महज साढ़े तीन घंटे में पूरा किया जा सकता है. गाजीपुर से अयोध्या का सफर 5 घंटे 20 मिनट में पूरा कर लिया जाएगा.

सैलानियों को क्या होगा फायदा?
इस एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली से अयोध्या पहुंचने में सैलानियों को महज छह घंटे का समय लगेगा. अभी यही दूरी तय करने में लोगों को 12-13 घंटे लग जाते थे. बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को योगी सरकार कई लिंक रोड से भी जोड़ रही है. ये प्रोजेक्ट पूरा होते ही दो घंटे में दिल्ली से आगरा, तीन घंटे में आगरा से लखनऊ और एक घंटे में लखनऊ से अयोध्या पहुंचा जा सकता है.

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर बिहार में भी बनेगा एक्सप्रेस-वे (सांकेतिक चित्र)

बिहार जाने के लिए मिलेगा एक और विकल्प
आप अगर दिल्ली-एनसीआर के शहरों से बिहार जाना चाहते हैं या सड़क मार्ग से अपना सामान भेजना चाहते हैं तो यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से होते हुए लखनऊ जा सकेंगे. फिर लखनऊ से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पकड़ कर आप गाजीपुर के रास्ते बिहार में दाखिल हो सकते हैं. इस रास्ते से जाने के बाद दिल्ली से पटना की दूरी महज 1000 किमी रह जाएगी. पहले इसे पूरा करने में तकरीबन 18-20 घंटे का समय लगता था, जो अब 10-12 घंटे में ही पूरा किया जा सकता है. साथ ही अगर आप लखनऊ से बिहार जाना चाहते हैं तो आपको एक और रास्ता मिल गया है, जो कि गोरखपुर होते हुए बिहार के गोपालगंज जिले में दाखिल होता है.

कितना देना होगा टोल टैक्स
योगी सरकार ने अभी टोल की घोषणा नहीं की है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक इस एक्सप्रेसवे से सरकार को टोल से 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व प्राप्त होगा. फिलहाल लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा. माना जा रहा है कि यूपी चुनाव तक इस एक्सप्रेसवे का सफर मुफ्त होगा और बाद में निजी कंपनी को टोल टैक्स वसूलने का काम दिया जाएगा. इसकी दरें लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की दरों के आसपास ही रखी जाएगी.

Noida International Airport, Purvanchal expressway, up election 2022, Pm Narendra Modi, pm modi, Jewar Airport, Jewar Airport News, Uttar Pradesh, Bihar, India, यूपी न्यूज, बिहार न्यूज, यूपी-बिहार में बहेगी विकास की गंगा, पीएम मोदी, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, जेवर एयरपोर्ट, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पटना, लखनऊ, गाजीपुर, औद्योगिक गतिविधियां यूपी-बिहार में,

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेसवे एक विशाल औद्योगिक कॉरिडोर बन जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ये भी पढ़ें: अब महंगे टमाटर ने बिगाड़ा जायका, भाव पहुंच गया 150 के पार, लोग पूछ रहे हैं…

गौरतलब है कि साल 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाला है. चुनाव से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे चर्चा में है. यह एक्सप्रेसवे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा ही साथ ही बिहार को भी इससे बहुत फायदा होने वाला है. खासकर यूपी से सटे बिहार के कई जिलों में आने वाले दिनों में औद्योगिक गतिविधियां बढ़ने की पूरी संभावना है.

Tags: Bihar News, Jewar airport, Noida International Airport, Purvanchal Expressway, UP news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *