तिरंगा देश की एकता, अखंडता और विविधता का प्रतीक: पीएम नरेंद्र मोदी

हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत की तिरंगा यात्रा को संबोधित किया
कहा- तिरंगा फिर भारत की एकता और चेतना को प्रतिबिंबित कर रहा
तिरंगा देश के वस्त्र उद्योग, खादी और आत्म-निर्भरता का प्रतीक रहा है

सूरत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को राष्ट्रीय ध्वज (Indian National Flag) को भारत के अतीत के गौरव, वर्तमान के लिए प्रतिबद्धता और भविष्य के सपनों का प्रतिबिंब बताया. उन्होंने कहा कि तिरंगा देश की एकता, अखंडता और विविधता का प्रतीक है. सूरत में एक तिरंगा यात्रा (Tiranga Yatra) को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि तिरंगा देश के वस्त्र उद्योग, खादी और आत्म-निर्भरता का प्रतीक रहा है और सूरत ने इस क्षेत्र में एक आत्म-निर्भर भारत के लिए बुनियाद तैयार की है. मोदी ने कहा, ‘भारत के तिरंगे में केवल तीन रंग नहीं हैं, बल्कि हमारा तिंरगा हमारे अतीत के गौरव, वर्तमान के लिए हमारी प्रतिबद्धता और भविष्य के हमारे सपनों का प्रतिबिंब है. हमारा तिरंगा भारत की एकता, अखंडता और विविधता का प्रतीक है.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात ने बापू (महात्मा गांधी) के रूप में देश के स्वतंत्रता संघर्ष का नेतृत्व किया और देश को लौह पुरुष सरदार पटेल जैसे व्यक्तित्व दिये जिन्होंने आजादी के बाद ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि बारदोली सत्याग्रह और दांडी यात्रा ने जो संदेश दिया उससे पूरा देश संगठित हो गया. उन्होंने कहा, ‘हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने तिरंगे में देश का भविष्य, उसके सपने देखे थे और उन्होंने इसे कभी किसी भी तरह झुकने नहीं दिया. आज जब हम आजादी के 75 साल बाद नये भारत की यात्रा शुरू कर रहे हैं तो तिरंगा एकबार फिर भारत की एकता और चेतना को प्रतिबिंबित कर रहा है.’ मोदी ने कहा कि गुजरात का हर कोना उत्साह से भरा है और सूरत ने इसके वैभव को और बढ़ाया है.

देशभर में चल रहीं तिरंगा यात्रा ‘हर घर तिरंगा अभियान’ की शक्ति और समर्पण का प्रतीक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘सूरत की तिरंगा यात्रा में एक तरह से लघु भारत दिखाई दे रहा है. समाज के हर वर्ग के लोग इसमें शामिल हैं. परिधान विक्रेता हैं, दुकानदार हैं, कोई शिल्पकार है, कोई सिलाई कढ़ाई का काम करता है, कोई परिवहन या आभूषण के काम में लगा है. पूरे वस्त्र उद्योग, सूरत की जनता ने इस आयोजन को भव्य बना दिया है.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में चल रहीं तिरंगा यात्रा ‘हर घर तिरंगा अभियान’ की शक्ति और समर्पण का प्रतीक है. उन्होंने कहा, ‘13 से 15 अगस्त तक भारत के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा. समाज के हर वर्ग, हर जाति और वर्ण के लोग स्वत: स्फूर्त एक ही पहचान के साथ आ रहे हैं. यह भारत के निष्ठावान नागरिक की पहचान है.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान में महिलाएं और पुरुष, युवा, बुजुर्ग और अन्य सभी अपनी भूमिकाएं निभा रहे हैं.

Tags: Indian National Flag, Prime Minister Narendra Modi, Tiranga yatra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *