दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सफर होगा सुहाना, राजधानी से चंद घंटों में पहुंचेंगे जयपुर, जानें कितना लगेगा टोल

हाइलाइट्स

11,000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे
इस एक्सप्रेसवे के 180 किमी के पहले स्ट्रेच का काम जल्द होगा पूर्ण
अपने वाहन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चला सकेंगे

नई दिल्ली. अब आप दिल्ली से जयपुर (Delhi to Jaipur) तक का अपना सफर मात्र चार घंटों में पूरा कर सकते हैं. नई दिल्ली से मुंबई के बीच बन रहे एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले चरण का कार्य अपने फाइनल फेज में चल रहा है, जिसके बाद दिल्ली से जयपुर जाने वाले वाहन महज चार घंटों में यह दूरी पूरी कर सकेंगे. 1,386 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे के 180 किमी के पहले स्ट्रेच में सोहना से दौसा तक का सफर जल्द कुछ फिनिशिंग टच के कार्यों के बाद शुरू किया जा सकेगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट एक अनुसार एक्सप्रेसवे का विस्तार वर्तमान में राजस्थान में बॉनली तक जाता है, जो 247 किमी लंबा है. हालांकि जयपुर जाने के लिए लोगों को 180 किलोमीटर पर एग्जिट लेना पड़ेगा.

अधिकारियों ने बताया कि मार्च तक रणथंभौर और टोंक के निकास के रूप में काम आने वाले सवाई माधोपुर तक एक्सप्रेसवे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. रविवार को TOI की एक टीम ने 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे एक्सप्रेसवे पर एक टेस्ट ड्राइव की थी. टीम ने महज 90 मिनट में इस दूरी को तय कर लिया था जहां कई जगहों पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे से वाहन को चलने की इजाजत दी गई थी. हालांकि ट्रैफिक खुलने पर ऐसा संभव नहीं है कि गाड़ियां 120 किलो मीटर प्रति घंटे की गति को छू पाएं. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के धौला कुंआ (Dhaula Kuan) से सोहना में एलिवेटेड रोड पर चढ़ने में एक घंटे का समय आसानी से लग सकता है. इसी प्रकार दौसा से मध्य जयपुर पहुंचने में 75-80 मिनट और लगेंगे. वहीं सोहना-दौसा के बीच दो घंटे से कम के समय में आप इस दूरी को तय कर सकते हैं.

हालांकि दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे से एक नया 60 किमी लिंक के बनने के बाद दिल्ली-सोहना के बीच लगने वाला समय कम हो जाएगा. इसी तरह से जयपुर को सीधी कनेक्टिविटी देने के लिए एनएचएआई 70 किमी ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है. गौरतलब है कि टोल (Toll Prices) अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन संकेत हैं कि मोटर वाहनों को लगभग 2 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान करना होगा, जबकि एक्सल-लोड के आधार पर भारी वाहनों को प्रति किमी 7 रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है.

Tags: Delhi, Jaipur news, Mumbai, Roads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *