दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में अगले 3 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: नौतपा (Nautapa) का पीरियड खत्म होने के बाद भी उत्तर भारत (North India) में गर्मी लगातार बढ़ती ही जा रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने नया अलर्ट जारी करते हुए लोगों को भीषण गर्मी के लिए तैयार रहने की सलाह दी है. 

3 दिन कभी गर्मी तो कभी बरसात

विभाग का कहना है कि अगले तीनों में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा, जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. हालांकि IMD ने शनिवार और रविवार को शाम के समय कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई है. इसी के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में 7 जून से 9 जून तक मौसम शुष्क रहेगा.

ये भी पढ़ें:- समुद्र किनारे मिला ‘जलपरी का कंकाल’, तस्वीरें देख आप भी रह जाएंगे हैरान

इन इलाकों में चलेंगे तेज हवाएं

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले सप्ताह की शुरुआत तक तापमान में क्रमिक वृद्धि होगी और अगले 24 घंटों के दौरान रविवार तक अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. साथ ही, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है. लेकिन उसके बाद वहां के तापमान में भी 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. हालांकि, अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है. 8-9 जून को उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें:- Redmi के इन स्मार्टफोन्स पर मिल रही 11000 रुपये की छूट, जल्दी से कर लें बुकिंग

इस राज्य में पड़ रही सबसे ज्यादा गर्मी

उत्तर पश्चिम भारत के विभिन्न ऑब्जर्वेशन स्टेशनों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. इस दौरान तापमान हिमाचल प्रदेश में 33.5 डिग्री सेल्सियस, उत्तराखंड में 36, दिल्ली में 39.5, जम्मू-कश्मीर में 37.3, लद्दाख में 37.7, पूर्वी राजस्थान में 39.8, पंजाब और हरियाणा में 40.4, पश्चिमी राजस्थान में 41.7 और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मामूली बारिश की संभावना है। वहीं, 10 जून से 12 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *