'द्रौपदी' के किरदार के लिए रूपा गांगुली नहीं… ये एक्ट्रेस थी बीआर चोपड़ा की पहली पसंद, लेकिन फिल्म ने बिगाड़ दी बात

मुंबईः नब्बे के दशक में जब भी टीवी पर बीआर चोपड़ा (BR Chopra) का ‘महाभारत’ (Mahabharat) शुरू होता, इसे देखने वालों की होड़ लग जाती. टीवी के आगे लोगों का हुजूम होता था. इन दिनों महाभारत का ऐसा क्रेज था कि टेलीकास्ट के समय जिस भी घर में टीवी होती, उसमें सिर्फ महाभारत की ही गूंज होती थी. इस धार्मिक धारावाहिक का हर किरदार लोगों के दिलों में आज भी जिंदा है. फिर चाहे वह अर्जुन का किरदार हो, भीष्म पितामह का या फिर द्रौपदी का. महाभारत में द्रौपदी का किरदार रूपा गांगुली ने निभाया था और इस किरदार के बाद वह घर-घर में लोकप्रिय हो गई थीं. लेकिन, क्या आप जानते हैं, द्रौपदी के किरदार के लिए बीआर चोपड़ा की पहली पसंद रूपा गांगुली नहीं थीं.

तो सवाल ये उठता है कि अगर रूपा गांगुली नहीं तो द्रौपदी के किरदार के लिए बीआर चोपड़ा की पहली पसंद कौन सी अभिनेत्री थीं? चलिए आपको कुछ हिंट दे देते हैं. ये 90 के दशक की टॉप अभिनेत्री थीं और इन्होंने इस दौर के हर सुपरस्टार के साथ काम किया था. खासकर इनकी हंसी का हर कोई दीवाना था. तो अगर अभी भी आप नहीं समझ पाए हैं तो आपको बता दें कि द्रौपदी के किरदार के लिए एक्ट्रेस जूही चावला मेकर्स की पहली पसंद थीं, लेकिन एक फिल्म के चलते वह महाभारत का हिस्सा नहीं बन पाईं. ये फिल्म थी ‘कयामत से कयामत तक’, जिसने जूही चावला को भी खास पहचान दिलाई. इस फिल्म ने जूही को रातों-रात स्टार बना दिया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जब बीआर चोपड़ा ने जूही चावला को महाभारत में द्रौपदी का रोल ऑफर किया, उससे कुछ महीने पहले ही कयामत से कयामत तक बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने जूही को इतना फेमस कर दिया कि उन्होंने टीवी की ओर जाने पर विचार नहीं किया. उन्होंने टीवी की जगह फिल्मों में काम करने पर ही ध्यान दिया और ‘महाभारत’ में ‘द्रौपदी’ का रोल प्ले करने से मना कर दिया. हालांकि, वह एग्रीमेंट साइन कर चुकी थीं, लेकिन डायरेक्टर ने उनकी बात मान ली और एग्रीमेंट कैंसिल कर दिया. जिसके बाद यह रोल रूपा गांगुली की झोली में आ गिरा.

roopa ganguly in mahabharata, Juhi Chawla, juhi chawla draupadi, juhi chawla first offered draupadi, juhi chawla husband, juhi chawla daughter, roopa ganguly first husband, roopa ganguly boyfriend, roopa ganguly as draupadi, rupa ganguly father

रूपा गांगुली से पहले जूही चावला को महाभारत में द्रौपदी का रोल ऑफर हुआ था.

जूही चावला 90 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में से एक थीं. उन्होंने शाहरुख खान से लेकर आमिर खान तक, तमाम सुपरस्टार्स के साथ काम किया था. अपनी चुलबुली हंसी और जबरदस्त एक्टिंग से लाखों दिलों में अपनी खास जगह बना ली थी, यही वजह थी की वह फिल्म मेकर्स की भी पहली पसंद बन गई थीं. हर कोई जूही की हंसी और एक्टिंग का मुरीद था. शायद इसीलिए जूही को बीआर चोपड़ा (B R Chopra) ने महाभारत में द्रौपदी का रोल ऑफर किया था. लेकिन, अंत में अभिनेत्री इस किरदार से पीछे हट गईं.

Tags: Entertainment, Juhi Chawla, Mahabharata, Roopa Ganguly

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *