धनवर्षा! इस साल भाजपा को कांग्रेस से 6 गुना अधिक चंदा मिला, जानें किस पार्टी को कितने करोड़ मिले?

नई दिल्ली: राजनीतिक चंदा के मामले में भी भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस से काफी आगे है. भाजपा के ऊपर इस साल यानी 2021-22 में खूब धनवर्षा हुई है, यही वजह है कि भाजपा को मिला चंदा कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों के मुकाबले काफी अधिक है. सत्तारूढ़ भाजपा को वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान चंदे के रूप में 614.53 करोड़ रुपये मिले, जो विपक्षी कांग्रेस द्वारा जुटाई गई राशि के छह गुना से अधिक है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस को इस अवधि में 95.46 करोड़ रुपये का चंदा मिला है.

चुनाव आयोग द्वारा जारी लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को इस अवधि के दौरान चंदे के रूप में 43 लाख रुपये प्राप्त हुए, जबकि माकपा को 10.05 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई. माकपा की केरल में सरकार है. चार राष्ट्रीय दलों ने हाल में निर्वाचन आयोग को प्राप्त चंदे की अपनी नवीनतम रिपोर्ट पेश की थी, जिसने दस्तावेजों को मंगलवार को सार्वजनिक किया.

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव: सोशल मीडिया पर वायरल पुलिसकर्मियों की लिस्ट में जाति का जिक्र, एसपी ने बताया पूरा मामला

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव मार्च-अप्रैल, 2021 में हुए थे. केरल में भी विधानसभा चुनाव अप्रैल, 2021 में कराए गए थे. द रिप्रजेंटेशन ऑफ द पिपुल एक्ट यह निर्धारित करता है कि पार्टियां व्यक्तिगत दाताओं और संस्थाओं से प्राप्त 20,000 रुपये से अधिक के योगदान की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करती हैं.

चुनाव आयोग के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी को वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान 44.54 करोड़ रुपये मिले हैं. इसने इस साल अक्टूबर में आयोग को सौंपी गई अपनी नवीनतम ऑडिट रिपोर्ट में 30.30 करोड़ रुपये का व्यय दिखाया है. आप दिल्ली और पंजाब के अलावा, यह गोवा में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी है.

Tags: BJP, Congress, Election commission

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *