निर्वाचन आयोग से AAP को बहुत जल्द मिलेगी 'राष्ट्रीय राजनीति दल' की मान्यता, मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी को बहुत जल्द भारतीय चुनाव आयोग राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे सकता है. गुजरात में करीब 13 फीसदी वोट शेयर और अपने 5 विधायक जीताकर AAP ने नेशनल पार्टी बनने के लिए जरूरी शर्तें पूरी कर ली हैं. अगर किसी दल को 4 राज्यों में क्षेत्रीय दल का दर्जा प्राप्त है, तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है. अगर कोई दल 3 राज्यों को मिलाकर लोकसभा की 3 फीसदी सीटें जीतती है, तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है. अगर कोई पार्टी 4 लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा चुनाव या विधानसभा चुनाव में 4 राज्यों में 6 फीसदी या उससे ज्यादा वोट हासिल करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी माना जाता है. अगर कोई भी पार्टी इन तीनों शर्तों में से किसी एक शर्त को पूरा करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है.

पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है. गोवा विधानसभा चुनाव में AAP ने 6.8 प्रतिशत वोट हासिल किया था और 2 सीटें भी जीती थीं. इसके बाद गोवा में AAP एक मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टी बन गई है. अब गुजरात में भी अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने अपने प्रदर्शन के बलबूते क्षेत्रीय दल का दर्जा हासिल कर लिया है. इस तरह 4 राज्यों में मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टी बनकर AAP राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल कर लेगी. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हा​सिल करने के आवेदन पर, निर्वाचन आयोग इसके लिए जरूरी शर्तों की कसौटी पर AAP को कसने और समीक्षा करने के बाद उसे यह मान्यता देगा.

आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय राजनीतिक दल का दर्जा मिलने के बाद ये फायदे मिल सकेंगे
आम आदमी पार्टी का चुनाव चिन्ह झाड़ू परमानेंट हो जाएगा. अब AAP का पूरे देश में एक ही चुनाव चिन्ह होगा. पार्टी का यह झाडू चिन्ह उसके लिए रिजर्व होगा.कोई दूसरी पार्टी का उम्मीदवार इस चुनाव चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ सकेगा. राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अब बैलेट/ईवीएम के उम्मीदवारों के क्रम में में ऊपर नजर आ सकेंगे. आम आदमी पार्टी को देश की राजधानी में एक दफ्तर मिल सकेगा. आम आदमी पार्टी को अब तक कुछ रुपये खर्च करके वोटर लिस्ट प्राप्त करनी होती थी, लेकिन अब उसे यह अधिकार हासिल होगा कि वह हर राज्य में वोटर लिस्ट मुफ्त में पा सके.

राष्ट्रीय स्तर पर अब आम आदमी पार्टी 20 से ज्यादा स्टार कैंपेनरों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकेगी. यह संख्या बढ़कर अब 40 तक पहुंच जाएगी. राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त होने के बाद आम आदमी पार्टी को अब राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में आम लोगों को संबोधित करने के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी पर समय मिल सकेगा. राष्ट्रीय दर्जा वाली पार्टी के अध्यक्ष, सरकारी आवास पाने के पात्र होते हैं. राष्ट्रीय दर्जा पाने वाली पार्टी को नामांकन पत्र में अब केवल एक प्रस्तावक की आवश्यकता रहेगी. चुनाव आयोग की तरफ से बुलाई गई राजनतीक दलों की हर बैठक में आम आदमी पार्टी भी आमंत्रित होगी.

Tags: Aam aadmi party, AAP, Central Election Commission

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *