न्यूड (नग्न) योगा के बारे में सुना है? जानें अलग क‍िस्‍म योगासन को करने के फायदे और करने के तरीके

न्यूड (नग्न) योगा के बारे में सुना है? जानें अलग क‍िस्‍म योगासन को करने के फायदे और करने के तरीके

<!–

–>

मन शांत होता है

मन शांत होता है

न्यूड योग करने से व्यक्ति किसी प्रकार की बंदिश नहीं महसूस करता है। इस अवस्था में होने से आप खुद को और लोगों से अलग पाएंगे, जिससे आपका मन शांत रहेगा और शरीर और आत्मा का तालमेल भी बेहतर और सुचारू तरीके से होता है। अगर आप अवसाद या तनाव से जूझ रहे हैं तो खुद को एक कमरे में बंद करकर न्यूड योग का अभ्यास शुरू कर दें। यह एक रिसर्च में भी पाया गया कि न्यूड योग से जुड़े लोगों ने खुद को आजाद पाया। आपका मानसिक विकास भी तभी संभव है जब आपकी आत्मा आपके शरीर को और आपका मन आपकी आत्मा को समझ पाएं। अन्य योगों की तुलना में आप खुद को उतना स्ट्रैच नहीं कर पाएंगे जितना आप न्यूड योग में कर पाएंगे।

<!–

–>

बॉडी पोस्चर में सुधार आएंगे

बॉडी पोस्चर में सुधार आएंगे

ऐसे कई आसन हैं जिनमें कपड़े पहनकर सही पोस्चर नहीं बनाया जा सकता है। वहीं कोई आसन अगर आप न्यूड होकर करते हैं तो आपको बेहतर लाभ मिल सकेंगे। न्यूड अवस्था में आप अपनी शरीर को जितना चाहे स्ट्रैच और मूव कर सकते हैं। ऐसा करते हुए आपको बिलकुल भी कठिनाई नहीं होगी।

<!–

–>

बॉडी शेमिंग से मुक्ति

बॉडी शेमिंग से मुक्ति

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें शरीर के किसी अंग की बनावट पसंद नहीं होगी या उसमें कमी लगती होगी। ऐसी स्थिति में आप बंद कमरे में न्यूड योग करें। इससे आप अपनी शरीर के प्रति सकारात्मक छवि (Positive Image) ला सकेंगे। इस दौरान आप अपनी शरीर की बनावट को बेहतर समझ पाएंगे और खुद को धीरे-धीरे बॉडी शेमिंग का शिकार समझने से छुटकारा पाएंगे।

<!–

–>

बढ़ता है आत्मविश्वास

बढ़ता है आत्मविश्वास

न्यूड योग करते हुए आप खुद को पूरी तरह से रिलैक्स अवस्था में पाएंगे। रिलैक्स होने के बाद आपकी चिंता, थकान और अवसाद सब दूर हो जाता है। न्यूड योग को नियमित रूप से अपनाने से आप खुद को बेहतर तरह से समझने के साथ- साथ खुद को स्वीकारने भी लगेंगे। ऐसा करने से आपको आनंद की प्राप्ति होगी और इसे करने में आपका मन भी लगेगा। यह आपको खुद से प्यार करने पर मजबूर कर देगा।

<!–

–>

सुंदरता में निखार

सुंदरता में निखार

न्यूड योग करने से त्वचा में निखार आता है। इस योग से आपकी बॉडी की शेप भी अच्छी होने लगती है। इस योग के नियमित अभ्यास से स्ट्रैस और अवसाद से निजात पाने और मूड अच्छा होने के बाद सुंदरता में निखार आना आम है। खासकर यह महिलाओं की फिगर अच्छी करने में भी अधिक कारगर माना जाता है।

<!–

–>

कैसे करें न्यूड योग

कैसे करें न्यूड योग

– न्यूड योग को करने से पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार करें। अपनी शर्मिंदगी दूर करें।

– शुरूआत में आप किसी न्यूड योग क्लब में जाकर प्रशिक्षण ले सकते हैं। इससे आप कई लोगों के बीच मिलकर आसनों को – समझ पाएंगे और अपनी शर्म को भी दूर कर पाएंगे।

– अगर आप अकेले योग कर रहे हैं तो सोलो पोज में रहकर ही करें।

– प्रशिक्षण में बताई गई पोजिशन में ही योग करें। गलत पोस्चर से नुकसान भी हो सकता है।

– न्यूड योग करने से पहले चटाई बिछाएं और कोशिश करें कि स्नान करने के बाद ही यह योग करें। इससे अधिक लाभ होगा।

– न्यूड योग वास्तव में शरीर और दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। यह हठयोगियों की ही देन है। इस लेख में दिए गए तरीकों को अपनाकर या प्रशिक्षक की सलाह से ही न्यूड योग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *