पीठ दर्द का कारण बन सकती है विटामिन B12 की कमी, जानिए कैसे करना है इसका उपचार

बढ़ती उम्र और दिनभर एक ही जगह बैठ कर काम करने के बाद सबसे ज़्यादा यदि कहीं दर्द होता है तो वो है पीठ में। लगभाग जितने भी लोगों को पीठ में दर्द रहता है, वे सब इससे बहुत तकलीफ से गीजरते हैं और किसी को भी इसका कोई सटीक उपाय नहीं मिलता है। मगर, क्या आप जानती हैं कि पीठ में दर्द सिर्फ एक जगह बहुत देर तक काम करने से ही नहीं बल्कि एक विटामिन की कमी के कारण भी हो सकता है?

जी हां … शरीर में विटामिन B12 की कमी पीठ दर्द का कारण बन सकती है। विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। इनकी कमी शरीर के काम काज में रुकावट का कारण बन सकती है। इसलिए यदि आहार में इनका सेवन सही मात्रा में कर लिया जाए तो इससे जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

पीठ दर्द के लिए अपने आहार में विटामिन B12 शामिल करने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि आखीर इन दोनों का क्या संबंध है। तो चलिये पता करते हैं –

क्या है विटामिन B12?

विटामिन B 12 बी-कॉम्प्लेक्स परिवार से संबंधित एक विटामिन है। यह रक्त कोशिकाओं के निर्माण, उनकी बनावट, डीएनए के उत्पादन और मस्तिष्क की कोशिकाओं के समग्र रखरखाव के लिए आवश्यक है। विटामिन B12 शरीर की रीढ़ की हड्डी को भी दिमाग से जोड़कर चलाने में मदद करता है। साथ ही सूजन को भी कम करता है, जो पीठ दर्द का एक सामान्य कारण है।

यह भी पढ़ें : क्या विटामिन B12 वेट लॉस में मददगार हो सकता है? चलिये पता करते हैं

क्या है पीठ दर्द और विटामिन B12 के बीच कनेक्शन

यूरोपियन रिव्यू फॉर मेडिकल एंड फार्माकोलॉजिकल साइंसेज के 2000 संस्करण में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विटामिन B12 नर्वस सिस्टम को संभालने में मदद करता है। साथ ही, इसके काम काज को भी सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है।

विटामिन B12 लेने से पीठ दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के डायट्री सप्लीमेंट्स के कार्यालय के अनुसार, विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों में बीफ लीवर, क्लैम, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स, वाइल्ड ट्राउट और सैल्मन शामिल हैं।

vitamin B12 aur back pain
जानिए कैसे विटामिन बी12 डेफ़िश्यंसी बन सकती है पीठ में दर्द का कारण. चित्र : शटरस्टॉक

यदि आपको भी पीठ दर्द रहता है तो आप कैसे पता कर सकती हैं शरीर में विटामिन बी12 की कमी

शरीर में विटामिन B12 का स्तर ब्लड टेस्ट के माध्यम से निर्धारित किया जाता है। इसकी कमी को शरीर में पूरा करने के लिए आपको यह टेस्ट करवा कर देखना चाहिए। शरीर में विटामिन B12 का नॉर्मल लेवल 200 से 900 एमएल के बीच में होना चाहिए।

पीठ दर्द के साथ विटामिन B12 की कमी के क्या हैं लक्षण

कमजोरी, थकान
तेजी से सांस लेना
दिल की धड़कन बढ़ना
जीभ पर छाले होना
पीली त्वचा
मसूड़ों से खून आना और आसानी से नील पड़ना
वजन कम होना, पेट खराब होना
कब्ज या दस्त

शरीर में विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए आप ले सकती हैं ये फूड्स

मदरहुड हॉस्पिटल, बेंगलुरु की वरिष्ठ सलाहकार-नैदानिक ​​पोषण विशेषज्ञ – दीप्ति लोकेशप्पा के अनुसार ये रहे कुछ हेल्दी विटामिन बी12 के फूड ऑप्शन्स

मछ्ली
बीफ
साल्मन
टूना
डेरी प्रॉडक्ट
अंडे

यह भी पढ़ें : बार-बार स्नैकिंग की आदत भी करती है पेट खराब, जानिए क्या है ओरल हाइजीन और पेट का कनेक्शन

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *