पूर्वी लद्दाख के पास चीनी वायु सेना ने किया अभ्यास, अलर्ट मोड पर भारतीय सेना

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एक साल से भी ज्यादा समय से तनतनी जारी है. दोनों देशों के बीच चले कई दौर की वार्ता के बाद सेनाएं पीछे हटीं और तनाव थोड़ा कम हुई. हालांकि ड्रैगन पर भरोसा न करते हुए भारतीय सेना किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहती है. इस बीच चीन ने एक बार फिर से उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है. समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक चीनी वायुसेना ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख के पास अपने हवाई अड्डों से एक बड़ा हवाई अभ्यास किया है.

पूर्वी लद्दाख के सामने करीब दो दर्जन चीनी लड़ाकू विमानों ने अभ्यास किया है. इसके बाद से ही भारतीय सेना अलर्ट मोड पर है और चीन की गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं.  

रक्षा सूत्रों का कहना है कि चीनी सेना के इस अभ्यास में लगभग 21-22 चीनी लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया. इनमें मुख्य रूप से जे -11 शामिल थे. इसके अलावा जे-16 विमान भी उड़ान भरते हुए नजर आए. सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना भी पूरी तरह से सतर्क है और चीन की हरकतों पर कड़ी नजर बनाए है. बता दें कि चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना ने पिछले साल से सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों और लड़ाकू विमानों की तैनाती कर रखी है.

रक्षा सूत्रों ने ANI से कहा कि इस अभ्यास के दौरान चीनी लड़ाकू विमान अपनी सीमा में ही थे. 

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *