फिट और टोंड बॉडी के लिए आजमाएं ये 6 पल्स एक्सरसाइज

पल्स एक्सरसाइज कितनी प्रभावी हैं? यह जानने का सही समय आ गया है

अपने वर्कआउट रूटीन में एक्स्ट्रा एफर्ट हम सभी करते हैं। फिर चाहें वे अपने शेड्यूल को बदलना हो, कुछ नया करने की कोशिश या फिर अलग-अलग वजन के साथ खुद को चुनौती देना हो, मगर आपका यह जानना भी ज़रूरी है कि जो एक्स्ट्रा एफर्ट आप कर रही हैं, क्या वो कारगर हैं? और ठीक इसीलिए हम आपको पल्स एक्सरसाइज से परिचित कराने जा रहे हैं।

सबसे आम जिसके बारे में आपने सुना होगा वह है स्क्वाट पल्स

पल्स एक्सरसाइज करने का एकमात्र उद्देश्य मांसपेशियों को पूरी तरह से टोन करना है। ये छोटी मांसपेशियों को सिकोड़ती हैं, जिससे उन्हें दुबला और कड़ा बनने में मदद मिलती है। ये आपको टोंड शरीर प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं, और हां.. हम मजाक नहीं कर रहे हैं!

इसलिए हमारे पास आपके लिए छह पल्स एक्सरसाइज हैं जो आपके शरीर की सबसे जिद्दी मांसपेशियों को कस सकती हैं।

1. ब्रिज पल्स

क्या आप सभी को ब्रिज पोज करना याद है? अब, आपको केवल 30 सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहना है, और फिर कम से कम 40 पल्स तक वास्तव में तेजी से करना है। बस याद रखें कि आपको पूरा ब्रिज मूव नहीं करना है; छोटी पल्स आप सभी की जरूरत है।

ब्रिज पल्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. बाइसेप्स पल्स

अपने दोनों हाथों में वेट पकड़ें (हल्के वजन चुनें)। अपनी निचली भुजा को ऊपर उठाएं और अपनी कोहनी और ऊपरी भुजा को अपनी तरफ से कस कर रखें। आपकी निचली और ऊपरी भुजाओं को 90-डिग्री का कोण बनना चाहिए। अब, आपको केवल अपनी निचली भुजा से पल्स करना है। दोनों भुजाओं को एक साथ हिलाएं और इन दालों को कम से कम एक मिनट तक करें।

3. ट्राइसेप्स पल्स

ट्राइसेप्स किकबैक पोजीशन में जाएं और अपने हाथों को सीधा रखें। पल्स करने के लिए अपने निचले हाथ को हिलाएं, और इसे थोड़ा पीछे की ओर किक करें। आप अपने आराम के के अनुसार वजन चुन सकती हैं। आप इसे उनके बिना भी कर सकती हैं। एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अपनी दोनों भुजाओं को एक साथ हिला सकती हैं (खासकर यदि वेट नहीं है) या आप उन्हें बारी – बारी से हिला सकती हैं (यदि वेट है)। ऐसा एक मिनट तक करें।

4. पिलाटीज पल्स

नौका मुद्रा में आएं और अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं। जैसे ही टाइमर शुरू हो, आप फर्श पर टैप करने की कोशिश करें, वैसे ही अपनी बांह से पल्स करें। अपनी दोनों भुजाओं को एक साथ हिलाएँ, और कम से कम 100 पल्सेस का लक्ष्य रखें।

पिलाटीज पल्स । चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सूमो पल्स

एक सूमो स्क्वाट की पोजीशन में आयें, और जितना हो सके नीचे जाएं। अब, अपने शरीर को थोड़ा ऊपर उठाकर और फिर उसे वापस नीचे गिराते हुए पल्स करें। बस याद रखें कि आपको बहुत अधिक नहीं उठना है, अन्यथा आपकी आंतरिक जांघें संकुचन खो देंगी। आप इन्हें एक मिनट के लिए कर सकती हैं।

6. प्लैंक पल्स

एक फोरआर्म प्लैंक में जाएं। इसे 30 सेकंड तक होल्ड करें और फिर अपने शरीर को आगे-पीछे ले जाएं। यह आपके कोर पर पल्स इफेक्ट पैदा करेगा। इन पल्स को 30 सेकंड तक करने के बाद, प्लैंक को और 30 सेकंड के लिए होल्ड करें।

तो लेडीज, क्या आप पल्स एक्सरसाइज करने के लिए तैयार हैं?

यह भी पढ़ें : सारा अली खान अपने नये फिटनेस वीडियो में हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करती हुई नज़र आयीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *