बिहार: आभूषण कारोबारी पर इनकम टैक्स विभाग का छापा, 100 करोड़ से अधिक आय का खुलासा

पटना. बिहार के रियल एस्टेट कारोबारी और हीरे-आभूषण के कारोबारी की सौ करोड़ से अधिक की बेहिसाब आय का खुलासा हुआ है. इसे लेकर बिहार  में राजधानी पटना, भागलपुर, डेहरी, आनसोन के अलावा लखनऊ और दिल्ली में भी छापेमारी की गई है. आयकर विभाग की टीम ने पिछले दिनों पटना समेत बिहार के अलग-अलग करीब तीन दर्जन ठिकानों पर छापेमारी  की है. इस दौरान बिहार के रियल एस्टेट और हीरे-आभूषण के कारोबारी की सौ करोड़ से अधिक की बेहिसाब आय का खुलासा हुआ है.

सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्सेसन ने मंगलवार को कहा कि आयकर की यह छापेमारी बिहार में पटना, भागलपुर, डेहरी आन सोन के अलावा लखनऊ और दिल्ली में की गई. ऑपरेशन के दौरान पांच करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए गए. साथ ही 14 बैंक लाकर भी  सील किए गए.

सीबीडीटी ने बयान में बताया है कि सोने, हीरे के आभूषणों का कारोबार करने वाले एक समूह के दस्तावेजों और अन्य सामग्री के विश्लेषण से जानकारी मिली है कि आभूषणों की खरीद, दुकानों के नवीनीकरण और अचल संपत्तियों में नकदी में बेहिसाब आय का निवेश किया गया. जांच में यह पाया गया है कि इस समूह ने ग्राहकों से एडवांस लेनदेन की आड़ में 12 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि अपने खाते की पुस्तकों में दर्ज की है. स्टाक के भौतिक सत्यापन में 12 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब धनराशि पाई गई है. रियल एस्टेट कारोबार में एक अन्य समूह के मामले में जमीन की खरीद, भवन निर्माण और अपार्टमेंट की बिक्री में बेहिसाब नकद लेन-देन के सबूत मिले हैं. अभी आकलन जारी है और आने वाले दिनों में और खुलासे हो सकते हैं.

Tags: Apna bihar, Income tax

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *