भारत ने Corona Vaccination में अमेरिका को पीछे छोड़ा, अब तक इतने लोगों का हुआ टीकाकरण

नई दिल्ली: भारत ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कम से कम एक डोज ले चुके लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. यह दावा शुक्रवार को केंद्र सरकार ने किया. 

टीकाकरण में अमेरिका को पीछे छोड़ा

केंद्र सरकार ने कहा कि आने वाले दिनों में टीकाकरण अभियान में और तेजी लायी जाएगी. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि अब तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की 43 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी है. वहीं 45 साल से ज्यादा उम्र की 37 फीसदी आबादी का कोरोना वैक्सीनेशन किया जा चुका है. 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन की कम एक डोज लगवा चुके लोगों की संख्या 17.2 करोड़ हो गई है. वहीं अमेरिका में यह संख्या 16.9 करोड़ ही है.

पॉल ने कहा , ‘हमने कोविड टीके (Corona Vaccine) की कम से कम एक खुराक लेने वाले लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. यह आश्वस्त करता है कि हम टीका अभियान में लगातार सुधार कर रहे हैं और इसे तेज कर रहे हैं. आने वाले दिनों में इसे और भी तेज किया जाएगा.’’

‘घटते मामलों के बावजूद रहें सतर्क’

पॉल ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर वैश्विक आंकड़ों के संदर्भ में घट रही है. अभी भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना के 20,519 मामले हैं. जबकि विश्व औसत अब भी 22,181 से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अगर कोरोना के रोकथाम के उपायों या टीकाकरण में ढिलाई बरती गई तो मामले एक बार फिर बढ़ सकते हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोविड के नए मामलों में रोजाना गिरावट आ रही है. उन्होंने कहा कि 7 मई को संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए थे. उसके बाद से कोरोना के नए मामलों में करीब 68 प्रतिशत की कमी आई है.

ये भी पढ़ें- Black Fungus की दवा पर केंद्र सरकार ने दी यह अजब दलील, Delhi High Court हो गई हैरान

मरीजों की संख्या में 21 लाख की कमी

लव अग्रवाल ने कहा कि 10 मई को कोरोना (Coronavirus) के मरीजों की संख्या पीक पर थी. उसके बाद से अब तक इस तादाद में 21 लाख से अधिक की कमी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि फिलहाल देश के 377 जिलों में कोरोना संक्रमण दर 5 प्रतिशत से कम है. जबकि 7 मई को समाप्त हुए सप्ताह में ऐसे जिलों की संख्या 92 थी.

LIVE TV

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *