मखाना दूर करेगा बीपी, कोलेस्ट्रॉल की चिंता ! इन 5 बड़ी बीमारियों में भी है असरदार, आज से ही खाना कर दें शुरू

हाइलाइट्स

मखाना में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं.
प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है मखाना.
मखाना शुगर भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

Makhana (Fox Nuts) Benefits: मखाना वैसे तो कई तरह के फूड आइटम्स में प्रयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें सेहत का खज़ाना छिपा हुआ है. बीपी, कोलेस्ट्रॉल सहित कई बीमारियों में मखाने का सेवन फायदा पहुंचाता है. इसके गुणों की वजह से ही मखाना को मरीजों तक को रोस्ट कर खाने के लिए दिया जाता है. आप भी अगर मखाना खाना पसंद करते हैं लेकिन अब तक इसके गुणों से अनजान हैं तो आज हम आपको मखाना के हेल्थ बेनेफिट्स (Makhana Health Benefits) के बारे में बताएंगे.
मखाना में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं और ये प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. हेल्थलाइन के अनुसार मखाना शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. आइए जानते हैं मखाना के सेहत से जुड़े फायदें.

मखाना खाने से मिलेंगे ये फायदे

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर – मखाना में प्रचुर मात्रा में खनिज होते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इसमें काफी कार्ब्स होने के साथ ही कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस होते हैं जो कि हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होने के साथ ही शरीर में आयरन की कमी को दूर करते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
लखनऊ

उत्तर प्रदेश
लखनऊ

इसे भी पढ़ें: किचन के इन 7 मसालों को न करें अनदेखा, बीपी-डायबिटीज को चुटकियों में कर सकते हैं कंट्रोल ! आज ही आजमाएं

हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स – मखाना में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं. ये घातक फ्री रेडिकल्स और स्ट्रेड को दूर करते हैं. मखाना में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स क्रोनिक कंडीशंस जैसे हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डाइबिटीज में भी लाभकारी होते हैं. इसे खाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस में भी फायदा मिलता है.

ब्लड शुगर लेवल – भागदौड़ भरी जिंदगी और बदली लाइफस्टाइल की वजह से आज काफी लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं. ऐसे में मखाना खाकर वे लोग ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं. कुछ रिसर्च में पाया गया है कि मखानाा ब्लड शुगर मैनेजमेंट को बेहतर करता है.

वजन – मोटापे से परेशान लोगों के लिए मखाना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व वजन को घटाने में मदद करते हैं. मखाना में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो कि वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी होते हैं. प्रोटीन फूड क्रेविंग को कम करने में मददगार होता है, वहीं फाइबर लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस कराता है.

इसे भी पढ़ें: भुने चने को इस चीज़ के साथ खाएं, एनर्जी का मिलेगा डबल डोज़, हड्डियां भी हो जाएंगी मजबूत !

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी – मखाना में कई अमीनो एसिड होते हैं जिनमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं. ऐसे मखाना के नियमित सेवन से समय से पहले बुढ़ापा नहीं आता है. मखाना स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी होता है.

हार्ट हेल्थ – आजकल कम उम्र में ही लोग दिल संबंधी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में वे अपनी डाइट में मखाना को शामिल कर दिल को सेहतमंद रख सकते हैं. कई रिसर्च में पाया गया है कि मखाना कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करता है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *