मशीन से पहले ये 5 संकेत बता देते हैं कि बढ़ रहा है आपका वजन, तुरंत दें ध्यान


इस खबर को सुनें

गलत लाइफस्टाइल, जंक और फ्राइड फूड खाने की आदत, लंबे समय तक बैठे रहने से लेकर शारीरिक स्थिरता के कारण वजन बढ़ने की समस्या लोगों की परेशानी का कारण बनती जा रही है। वहीं बढ़ता वजन शुरुआत में कई संकेत देता है परंतु लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। इस समस्या के संकेतों को पहचान कर यदि इसपर शुरुआत में ही काम शुरू कर दी जाए तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। परंतु जब आप पूरी तरह से इसकी शिकार हो जाती हैं, तो इसपर नियंत्रण पाना मुश्किल हो जाता है।

इसलिए आज हम लेकर आये हैं, ऐसे ही 5 संकेत (signs of weight gain) जो आपके बढ़ते वजन की ओर इशारा करते हैं। तो आज हमारे साथ जाने की क्या आप भी होने वाली हैं मोटापे का शिकार। यदि हां, तो आज से ही इसे कंट्रोल करने की तैयारी शुरू कर दें।

यह संकेत बताते हैं बढ़ने वाला है आपका वजन (signs of weight gain)

1. हमेशा भूख का एहसास होते रहना

खाने के बाद संतुष्टि न मिलना या बार बार मीठे की क्रेविंग्स होना मोटापा बढ़ने का एक संकेत हो सकता है। ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा कैलरी इंटेक करती हैं और फिर यह वजन बढ़ने की समस्या का कारण बनता है। वहीं बढ़ते वजन से मानसिक तनाव होता है और जब आप तनावग्रस्त रहती हैं तो शरीर कॉर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज करता है। कॉर्टिसोल भूख को बढ़ा देते हैं।

badhta vjan
बैली फैट बढ़ते वजन की समस्या को दर्शाता है। चित्र शटरस्टॉक।

2. पेट और कमर के ऊपरी हिस्से की बढ़ती चर्बी

यदि आपकी पुरानी जींस फीट नहीं हो रही, तो समझ लें यह खतरे का संकेत है। बढ़ते वजन के साथ फैट सबसे पहले पेट और कमर के आसपास के हिस्सों में नजर आता है। वहीं जो लोग स्थाई रूप से बैठे रहते हैं उनमे यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

3. रात को खर्राटे लेने की समस्या

यदि आपने अचानक से रात को खर्राटे लेना शुरू कर दिया है तो यह बढ़ते वजन का संकेत हो सकता है। वहीं खर्राटे लेने की आदत आपके नींद को प्रभावित कर देती हैं, जिस वजह से नींद की कमी होना बिल्कुल आम है। आमतौर पर गले के आसपास फैट जमा हो जाने के कारण हवा पास होने वाली पाइप सिकुड़ जाती है। जिस वजह से सांस लेने में परेशानी होती है और लोग खर्राटे लेना शुरू कर देते हैं।

यह भी पढ़ें : विंटर्स में परिवार की सेहत की जांच के लिए हेल्थ चेकअप को क्यों समझा जाता है ज़रूरी

4. जोड़ो एवं कमर में दर्द रहना

यदि बिना किसी गतिविधि में भाग लिए आपके घुटने और कमर में दर्द हो जाता है तो यह चिंताजनक हो सकता है। बढ़ते वजन से जॉइंट पर ज्यादा भार पड़ता है। जिस वजह से इसके आसपास की कोशिकाएं प्रभावित होती है और यह दर्द और सूजन में बदल जाता है। यदि आपको भी ऐसे संकेत नजर आ रहे हैं तो अपनी डाइट और नियमित दिनचार्य को लेकर सचेत हो जाएं

back pain
कुछ छोटी-मोटी गतिविधियां इस समस्या को काफी तेजी से ट्रिगर करती है। चित्र शटरस्टॉक।

5. स्ट्रेच मार्क नजर आना

जब शरीर पर जरूरत से ज्यादा फैट जमा होने लगता है, तो टिशू फैलने लगती है जिस वजह से स्किन स्ट्रेच होती है और स्ट्रेच मार्क नजर आना शुरू हो जाता है। इस समस्या से बचना चाहती हैं तो वजन को संतुलित रखें। वहीं यदि स्ट्रेच मार्क की शिकार हो चुकी हैं तो इसे कम करने के लिए कई घरेलू नुस्खे उपलब्ध हैं आप उनकी मदद ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : सुस्ती या आलस नहीं एनर्जी की कमी भी करती है प्रोडक्टिविटी को प्रभावित, यहां हैं एनर्जी बूस्ट करने के 5 टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *