महिलाओं की फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचा सकती है Corona Vaccine? एक्सपर्ट्स ने कही ये बात

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर कई तरह की जानकारियां सामने आई हैं और ये भी कहा गया कि इससे माहवारी यानी पीरियड्स पर भी असर पड़ता है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आपकी menstrual cycle में कुछ बदलाव आता है, तो ये हमेशा के लिए नहीं है. ये कुछ समय के लिए ही होगा. 

फर्टिलिटी पर कोई प्रभाव नहीं 

 

डॉक्टरों के मुताबिक, इससे फर्टिलिटी पर भी कोई खतरा नहीं है. कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद पीरियड्स में कुछ संभावित बदलाव हो सकते हैं और ये आपकी menstrual cycle को डिस्टर्ब कर सकता है लेकिन फर्टिलिटी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

हालांकि कोविड-19 के टीके और पीरियड्स में बदलाव के बीच कोई लिंक है, वैज्ञानिक तौर पर अभी ये साबित नहीं हो सका है. 

द​ गार्जियन साइंस वीकली के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉयस की डॉक्टर केट क्लेंसी और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्चर कैथरीन ली ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के  menstrual cycle में मामूली बदलाव उन्होंने भी देखे जिसके बाद उन्होंने एक सर्वे शुरू किया. लेकिन इसके परिणाम अलग-अलग थे.

ज्यादातर महिलाओं ने नहीं महसूस किया कोई बदलाव

 

ज्यादातर महिलाओं ने इसके बाद कोई बदलाव महसूस नहीं किया. जिन महिलाओं ने पीरियड्स में बदलाव की बात कही, उनमें भी गंभीर मामले नहीं थे. इसमें कई महिलाओं ने कहा कि उनके पीरियड्स पहले आ गए, तो कुछ ने देर से आने की बात कही. हेवी पीरियड्स और लाइट पीरियड के मामले भी थे, लेकिन बहुत कम.

तनाव भी एक वजह

 

क्लेंसी जिनकी रिसर्च menstrual cycle पर एनवायरमेंटल स्ट्रेस के प्रभाव पर आधारित थी, उन्होंने बताया कि ये बदलाव बहुत कम महिलाओं में नजर आए और जिनमें थे भी उनमें बहुत कम वक्त के लिए दिखे. वह कहती है कि एक या दो में ही ये आपको दिखेगा, इसके बाद नहीं.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ये बदलाव महामारी के बीच जिस तरह का तनाव लोगों में है उसकी वजह से भी हो सकते हैं. हालांकि कोविड 19 वैक्सीन और पीरियड्स में बदलाव को लेकर अभी और रिसर्च की जा रही है.

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *