मूंग दाल का इन स्थितियों में सेवन हो सकता है नुकसानदेह, ये चीजें जानना है जरूरी

हाइलाइट्स

मूंग की दाल हाई एलर्जिक फूड है जो कुछ मामलों में परेशानियों को बढ़ा देती है.
मूंग की दाल का अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे कई नुकसान हो सकते हैं.

Moong dal side effects: दाल भारतीय किचेन की शान है. गरीबों के लिए प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है दाल. इसमें भी मूंग दाल का जवाब नहीं है. मूंग की दाल पोषक तत्वों का खजाना है. मूंग की दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, जिंक, फॉलेट, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. दालों के नियमित सेवन से लिपिड प्रोफाइल बेहतर होता है जिसके कारण हार्ट डिजीज की आशंका कम हो जाती है. इसके अलावा दाल के सेवन से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है. दाल में कैंसररोधी तत्व भी पाया जाता है. इतने सारे फायदों के बावजूद दाल कुछ मामलों में नुकसान भी पहुंचा सकता है. मूंग की दाल हाई एलर्जिक फूड है जो कुछ मामलों में परेशानियों को बढ़ा देती है. आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में मूंग की दाल का सेवन नुकसानदेह है.

इसे भी पढ़ें- क्या एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करना खतरनाक है? जानिए क्या है सच्चाई

मूंग की दाल के नुकसान

गैस-हार्टबर्न-टाइम्सनाउ की एक खबर के मुताबिक अगर मूंग की दाल का अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे कई नुकसान हो सकते हैं. अगर मूंग की दाल कच्ची है तो इससे गैस, हार्टबर्न और ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

डायरिया-अगर ज्यादा मात्रा में मूंग की दाल का सेवन किया जाए तो इससे डायरिया हो सकता है. गंभीर स्थिति होने पर बेचैनी और चक्कर भी आ सकता है.

सांस संबंधी परेशानी-अगर किसी को सांस से संबंधित परेशानियां है तो उसे मूंग की दाल का अत्यधिक सेवन करने पर परेशानी हो सकती है. इससे दम फूलने की शिकायत हो सकती है. साथ ही यह स्किन में खुजली को बढ़ा सकती है.

पाचन में दिक्कत-दाल में फाइबर की मात्रा बहुत होती है. इसलिए यह पचने में दिक्कत कर सकती है. अगर दाल थोड़ी भी कच्ची रह जाए तो पाचन संबंधी परेशानियां और बढ़ सकती है.

लो ब्लड शुगर में परेशानी 
हालांकि दाल के बारे में यह भी कहा जाता है कि जिन्हें लो ब्लड शुगर की शिकायत है उन्हें मूंग की दाल से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा यह लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को भी नहीं खाना चाहिए. दाल ब्लड शुगर को घटाता है. इसलिए जब लो ब्लड शुगर में मूंग की दाल का सेवन किया जाए तो यह ब्लड शुगर को और घटा सकता है. हालांकि मूंग की दाल के कई फायदे हैं और अब तक इस विषय को लेकर कोई भी स्टडी भी नहीं है जिसके आधार पर दावा किया जा सके कि इससे नुकसान है. दरअसल, ये नुकसान लोगों के अनुभव के आधार पर बताए जाते हैं. इसलिए अगर आपको कोई परेशानी है तो इस विषय में अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें.

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *