रणदीप गुलेरिया के बाद कब और किसे मिलेगी दिल्ली AIIMS की कमान? रेस में हैं ये नाम

नई दिल्ली: डॉ. रणदीप गुलेरिया के बाद दिल्ली एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का अगली चीफ कौन होगा, इसे लेकर कई नाम सामने आए हैं. सूत्रों की मानें तो दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल शुक्रवार यानी 23 सितंबर को समाप्त हो रहा है. ऐसे में उनके उत्तराधिकारी की घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है. एम्स डायरेक्टर पद की दौड़ में सबसे आगे डॉ. एम श्रीनिवास चल रहे हैं, जो वर्तमान में हैदराबाद में कर्मचारी राज्य बीमा कंपनी (ईएसआईसी) अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के डीन हैं.

हालांकि, गुलेरिया के बाद एम्स डायरेक्टर पद के लिए जिस दूसरे नाम पर विचार किया जा रहा है, वह हैं डॉ. संजय बिहारी है, जो श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, त्रिवेंद्रम के निदेशक हैं. उनका नाम कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) को मंजूरी के लिए भेजा गया है.

मार्च में चयन समिति ने एम्स में अंत:स्राव रोग (एंडोक्राइन) विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. निखिल टंडन, एम्स ट्रॉमा सेंटर प्रमुख एवं अस्थि रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. राजेश मल्होत्रा और संस्थान के जठरांत्र रोग (गैस्ट्रोएंटरोलॉजी) विभाग के प्रोफेसर डॉ. प्रमोद गर्ग के नाम का चयन किया था. इन नामों को एम्स से संबंधित निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई के समक्ष रखा गया था, जिसने इन पर मुहर लगा दी थी. इसके बाद इन्हें मंजूरी के लिए एसीसी के पास भेजा गया. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एसीसी ने 20 जून को इस पद के लिए और नाम मांगे थे.

इसके बाद एम्स में तंत्रिका विज्ञान (न्यूरोसाइंसेज) केंद्र की प्रमुख एम.वी. पद्मा श्रीवास्तव; आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (जेआईपीएमईआर), पुडुचेरी के निदेशक डॉ. राकेश अग्रवाल के नाम भेजे गए. सूत्र ने कहा कि अब डॉक्टर श्रीनिवास और डॉक्टर बिहारी के नामों को अंतिम मंजूरी के लिए एसीसी को भेज दिया गया है. डॉ. श्रीनिवास 2016 में हैदराबाद में ईएसआईसी अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में नियुक्ति से पहले एम्स-दिल्ली में बाल चिकित्सा सर्जरी विभाग में प्रोफेसर थे.

[embedded content]

बहरहाल, डॉ गुलेरिया का कार्यकाल पहले 24 मार्च तक था, जिसे तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. बाद में इसे तीन और महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. डॉ. गुलेरिया को 28 मार्च 2017 को पांच साल के लिए एम्स का निदेशक नियुक्त किया गया था. 23 सितंबर को उनका आखिरी दिन है. (इनपुट भाषा)

Tags: Aiims delhi, Dr Randeep Guleria

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *