राजामौली की RRR ने रचा इतिहास, ऑस्कर में हुई 'नाटू नाटू' की एंट्री, ओरिजिनल सॉन्ग कैटिगरी में मिली जगह

नई दिल्ली. बाहुबली फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर (RRR) पिछले साल मार्च में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी. दुनिया भर के सिनेप्रेमियों को भी ये फिल्म बहुत पसंद आई थी. फिल्म का फेमस गाना ‘नाटू नाटू’ ( Naatu Naatu) का लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिल चुका है. अब यह गाना ऑस्कर के बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट हो चुका है.

ऐसी उम्मीदें हैं कि साल 2008 में आई स्लमडॉग मिलेनियर के सॉन्ग ‘जय हो’ के बाद इस गाने को भी ऑस्कर अवॉर्ड मिल सकता है.

@TheAcademy Twitter Printshot

‘नाटू नाटू’  गाना साउथ के सुपर स्टार जूनियर एनटीआर  NTR Jr) और रामचरण तेजा (Ram Charan) पर फिल्माया गया है. इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिलने के बाद से तो राजामौली, रामचरण और जूनियर एनटीआर की खुशी का ठिकाना नहीं है. फिल्म के डायरेक्टर राजामौली भी काफी खुश हैं. वहीं तमाम यूजर्स इस गाने के वीडियो को ट्विटर पर शेयर कर टीम की तारीफ कर रहे हैं.

इन गानों से मिलेगी नाटू-नाटू को टक्कर
इस श्रेणी में फिल्म को ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ से ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ से ‘होल्ड माई हैंड’, ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ से ‘लिफ्ट मी अप’ और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ से ‘दिस इज ए लाइफ’ के साथ नामांकित किया गया है. फिल्म की आधिकारिक वेबसाइट के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘हमने इतिहास रचा है. यह साझा करते हुए गर्व और खुशी हो रही है कि नाटू-नाटू को 95वें एकेडमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए नामांकित किया गया है.’

एम एम कीरावनी द्वारा रचित और काल भैरव व राहुल सिप्लिगुंज द्वारा लिखित ‘नाटू नाटू’ के लिए यह तीसरी बड़ी अंतरराष्ट्रीय मान्यता है. कीरावनी ने इस महीने की शुरुआत में गाने के लिए गोल्डन ग्लोब के साथ-साथ क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड जीता था. फिल्म ने एक और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी का खिताब जीता.

डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित 2008 की ब्रिटिश फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का ‘जय हो’, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत था. इसका संगीत ए आर रहमान ने तैयार किया था और गुलजार ने लिखा था. हॉलीवुड अभिनेता रिज अहमद और अभिनेत्री एलीसन विलियम्स ने यहां 95वें एकेडमी पुरस्कारों की 23 श्रेणियों के लिए नामांकन की घोषणा की. ऑस्कर के विजेताओं की घोषणा 12 मार्च को होगी.

(भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Entertainment news., RRR Movie, Ss rajamouli

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *