राष्ट्रगान की मदद से अधिकारियों ने बांग्लादेशी को दबोचा, आधार और भारतीय पासपोर्ट भी बनवा रखा था

चेन्नई. एक बांग्लादेशी नागरिक को कोयम्बटूर हवाई अड्डे पर सोमवार को उस वक्त गिरफ्तार कर लिया गया, जब भारतीय आव्रजन अधिकारियों ने उसे राष्ट्रगान गाने के लिए कहा, जो वह ऐसा करने में नाकाम रहा. अधिकारियों ने शारजाह से आए जी. अनवर हुसैन (27) से पूछताछ की, तो वह उनके सवालों का ठीक से जवाब नहीं दे पाया. बांग्लादेशी नागरिक के पास भारतीय पासपोर्ट और आधार कार्ड भी था.

अनवर हुसैन मूल रूप से बांग्लादेश के बालपुर का रहने वाला है. वह शारजाह से एयर अरेबिया के विमान से कोयम्बटूर के हवाईअड्डे पर उतरा. पूछने पर उसने भारतीय पासपोर्ट दिखाया, जिससे पता चला कि वह कोलकाता का रहने वाला है, लेकिन इमिग्रेशन अधिकारियों को उसके कोलकाता के बदले कोयंबटूर में उतरने को लेकर शक हुआ. वह अधिकारियों के सवालों का जवाब देने में भी विफल रहा कि वह कोलकाता के बजाय कोयम्बटूर क्यों आया था.

जब उससे पूछताछ की गई तो वह विरोधाभासी जवाब देने लगा. उसने अपना आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र भी दिखाया, दोनों भारत सरकार द्वारा जारी किए गए थे. इस सब के दौरान, आव्रजन अधिकारी एम कृष्णश्री ने अचानक हुसैन को राष्ट्रगान गाने के लिए कहा, लेकिन वह राष्ट्रगान गाने में असमर्थ रहा और उसने स्वीकार किया कि वह बांग्लादेश का मूल निवासी है.

इसके बाद उसे पिलामेडु पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया. पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और उस पर विदेशी अधिनियम और पासपोर्ट अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं. पुलिस अधिकारियों के अनुसार, वह पहली बार 2018 में तमिलनाडु के तिरुपुर जिले अविनाशी शहर में आया था और वहां उसने नवंबर 2020 तक एक दर्जी के रूप में काम किया. फिर उसने कुछ एजेंटों से मुलाकात की और एक जाली जन्म प्रमाण पत्र बनाया, जिससे उसने आधार कार्ड और भारतीय पासपोर्ट बनवा लिया.

ये डॉक्यूमेंट्स बनवाने के बाद वह संयुक्त अरब अमीरात चला गया, जहां उसने दर्जी का काम किया. वह सोमवार को अविनाशी में बसने के इरादे से लौटा था, लेकिन अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया. केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने भी इस मामले की जांच शुरू कर दी है. अनवर हुसैन को मंगलवार को एक न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष पेश किया गया और उसे चेन्नई के पुझल केंद्रीय कारागार में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

Tags: Chennai, Tamil nadu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *