वेट लॉस में जर्नी को आसान बना सकता है संतरा, पर क्या है संतरा खाने का सही तरीका?

सर्दियों के मौसम की मीठी धूप में संतरा खाने का अलग ही आनंद होता है। यह खट्टा-मीठा रसीला फल आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बना सकता है। जानिए इसे खाने का सही तरीका।

अगर आप अपने फिटनेस और वजन को लेकर जागरूक हैं, तो आप फलों और सब्जियों के शौकीन होंगे। किसी भी वेट लॉस डाइट के लिए उसका महंगा होना जरूरी नहीं है। डिब्बे में बंद ‘हेल्दी फूड’ आपको विटामिन, मिनरल और जरूरी सप्लीमेंट्स का लालच देकर फंसा सकता है। पर आपकी लोकल मार्केट में मिलने वाले देसी फल भी आपकी वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) को आसान बना सकते हैं। ऐसा ही एक वेट लॉस फ्रेंडली फल है संतरा। हम आपको बताते हैं कि ये कैसे वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है। 

वेट लॉस के लिए संतरा है बेस्ट ऑप्शन 

संतरे आपके स्वास्थ्य के लिए शानदार हैं। विटामिन सी (Vitamin C) युक्त यह फल वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity Booster) को भी बढ़ाता है। साथ ही यह रक्तचाप को भी कम करता है। कैलोरी में बहुत कम संतरे कैरोटीनॉयड्स (carotenoids) और फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। जो कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते हैं।

Orange mein vitamin C hota hai
संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन – C होता है। चित्र: शटरस्टॉक

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो द्वारा किए गए एक अध्ययन में सिट्रस फ्रूट जैसे संतरा में फ्लेवोनोइड की उच्च सामग्री होने के कारण इसे वेट लॉस के लिए उत्कृष्ट माना गया है। अध्ययन में पाया गया कि मीठे संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोटापे के लक्षण को पलट देते हैं।

संतरे वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिसका अर्थ है कि वे कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम होने के बावजूद आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में योगदान करते हैं। इनकी मिठास शुगर क्रेविंग को भी संतुष्ट करती है। 

अगली बार जब आपको मीठा खाने की क्रेविंग होगी, तो चॉकलेट या अनहेल्दी मीठा खाने के बजाय एक संतरे का सेवन कर लें। 

मगर क्या संतरे का जूस भी है संतरे की तरह फायदेमंद? 

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित शोध में संतरे और संतरे के रस का अध्ययन किया गया। इसमें यह पाया गया कि संतरे के रस में वास्तव में कुछ लाभकारी रसायन होते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप किसी ग्रोसरी स्टोर से बहुत सारे ऑरेंज जूस ले आयें। 

संतरे के रस की सबसे बड़ी समस्या है उसमें मौजूद चीनी का स्तर। 250 ml संतरे के रस में फल के मुकाबले दोगुनी कैलोरी होती है। इसमें फल की तुलना में बहुत अधिक चीनी पायी जाती है। फिर इसके फाइबर के स्तर में भी फर्क होता है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में पाया गया है कि अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

फल की तुलना में संतरे के रस में बहुत कम फ़ाइबर होता है। रस निकालने की प्रक्रिया में इसका अधिकांश भाग निकाल दिया जाता है। इसलिए आप अगर वेट लॉस करना चाहती हैं, तो संतरे के रस की बजाए संतरा खाने को प्राथमिकता दें। 

Orange khana hai healthy option
संतरा खाना आपके लिए हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

क्यों रस से बेहतर है पूरा संतरा? 

एक पूरा संतरा खाने से आपको जूस जितना ही विटामिन सी मिलता है। इसके साथ ही इसमें कम चीनी और अधिक फाइबर सामग्री होती है। यह आपके खाने के पोर्शन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। जब कैलोरी गिनने की बात आती है, तो जूस पर अक्सर विचार नहीं किया जाता है। तरल पदार्थ होने के कारण आप अधिक जूस का सेवन कर सकते हैं, जो आपके कैलोरी काउन्ट को भी बढ़ा सकता है। 

तो लेडीज, वजन घटाने के लिए सुपरमार्केट से जूस या चॉकलेट लेने से बचें और अपनी लोकल मार्केट से ताज़ा संतरे खरीदें।

यह भी पढ़ें: ट्राई करें मूली के पत्तों की ये सुपर इफेक्टिव ड्रिंक, जो देगी आपको ये 4 अद्भुत लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *