श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी का इंडस्ट्री ऑनर प्रोग्राम है बेस्ट

श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी का इंडस्ट्री ऑनर प्रोग्राम है बेस्ट

आज के समय में टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, क्योंकि टेक्नोलॉजी ही कंपनियों को चला रही है। अब तकनीक की दुनिया तेजी से बदल रही है और इससे खुद को अपडेट रखने वालों को ही रोजगार योग्य माना जा रहा है। इंजीनियरिंग हो या मैनेजमेंट अब यहां एक साधारण डिग्री किसी जॉब के लिए पर्याप्त नहीं है। अब के समय में उन युवा पेशेवरों को रोजगार योग्य माना जाता है, जिन्हें भविष्य की तकनीकों में से एक पर विशेष अनुभव प्राप्त हुआ हो। Shri Ramswaroop Memorial University (SRMU) इस बात को बखूबी समझती है और छात्रों के स्वर्णिम भविष्य निर्माण हेतु तत्पर है।

जिस तरह से तकनीक का दायरा बढ़ रहा है, इससे संबंधित नौकरियां भी तेजी से उत्पन हो रही हैं। ऐसे में छात्रों को नई जानकारियां और नई स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि आपकी क्वालीफिकेशन, स्किल्स और एक्सपीरियंस ही इंडस्ट्री में अच्छा पैकेज दिलाने में मदद करेंगे। वर्तमान में जिन जॉब्स के लिए स्किल्स की मांग बढ़ रही है, उसमें डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सुरक्षा, ब्लॉकचैन आदि शामिल है। और हमारा भविष्य भी इन्हीं तकनीकी आधारित प्रोग्राम्स पर निर्भर करता है।

Shri Ramswaroop Memorial University and TCS Ion to jointly expand Industry Honor Program

हर तरह के जॉब्स के लिए ट्रेनिंग की जरूरत होती है और जब बात हाई पैकेज वाली इंडस्ट्री की हो, तो वहां छात्रों को अपनी स्किल्स को मजबूत करने की कोशिश करनी चाहिए।  श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी (SRMU) का हमेशा से मानना रहा है कि एक छात्र को इंडस्ट्री के लिए इंडस्ट्री द्वारा प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। समृद्ध अकादमिक-इंडस्ट्री इंटरफेस की संस्कृति को ध्यान में रखते हुए, विश्वविद्यालय अब TCS ION के सहयोग से इंजीनियरिंग और प्रबंधन के क्षेत्र में विशेष पाठ्यक्रम पेश कर रहा है। इंडस्ट्री ऑनर प्रोग्राम TCS ION का एक अनूठा प्रमुख कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से छात्रों को डेटा साइंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सुरक्षा, ब्लॉकचैन और बिजनेस एनालिटिक्स जैसी उभरती टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षित किया जाएगा।

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और तकनीकी एडवांसमेंट ने जॉब्स मार्केट को पूरी तरह से बदल दिया है। ऐसे में छात्रों को कोई भी प्रोग्राम लेने से पहले इंडस्ट्री की ग्रोथ और भविष्य की संभावनाओं को समझना चाहिए। यहां Shri Ramswaroop Memorial University महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन्होंने  इंडस्ट्री के लिए इंडस्ट्री द्वारा प्रशिक्षित कार्यक्रम चलाकर तकनीकी रूप से उन्हें अपडेट कर रहा है, ताकि उन्हें जॉब प्राप्त करने में मदद मिल सके।

Note: The article is written by the Brand Desk.

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *