सर्दियों में आइसक्रीम खाने का शौक पड़ सकता है महंगा ! डाइटिशियन से जानें इसके नुकसान

हाइलाइट्स

सर्दियों में छोटे बच्चों के लिए आइसक्रीम ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है.
जिन लोगों को कोल्ड से एलर्जी है, उन्हें आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए.

Winter Ice Cream Side Effects: सर्दियों के मौसम में शादी-विवाह और अन्य समारोह में अक्सर आपने लोगों को आइसक्रीम खाते हुए देखा होगा. इस मौसम में भी बड़ी संख्या में लोगों को आइसक्रीम खाना पसंद होता है. सर्दियों में आइसक्रीम खाने का अपना एक अलग मजा है और बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आइसक्रीम का खूब लुत्फ उठाते हैं. हालांकि सर्दियों में आइसक्रीम की दीवानगी सेहत पर भारी पड़ सकती है. जी हां, सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही है. इस मौसम में आइसक्रीम खाने से आप कई परेशानियों का शिकार हो सकते हैं. आज डाइटिशियन से जानेंगे कि आइसक्रीम खाने से लोगों को कौन-कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं.

आइसक्रीम से हो सकती हैं ये परेशानियां

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक सर्दियों में आइसक्रीम कम से कम खानी चाहिए. इस मौसम में ज्यादा आइसक्रीम खाने से लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो सकती है. जो लोग साइनस या गले की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, उन्हें आइसक्रीम बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. यह समस्याएं आइसक्रीम से ट्रिगर हो सकती हैं. वीक इम्यूनिटी वाले लोगों और बच्चों के लिए आइसक्रीम सबसे ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है. ऐसे लोग सर्दी की चपेट में बहुत जल्दी आते हैं. इन्हें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए, वरना शुगर लेवल बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- हार्ट अटैक से अचानक नहीं होती मौत ! डॉक्टर बोले- यह कार्डियक अरेस्ट

आइसक्रीम कैसे पहुंचा सकती है नुकसान?

कामिनी सिन्हा कहती हैं कि सर्दियों में हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है. ऐसे में हाई कैलोरी लेने से परेशानी हो सकती है. आइसक्रीम में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं मानी जा सकती. आइसक्रीम का ज्यादा सेवन वजन बढ़ा सकता है. अगर आपको कोल्ड से एलर्जी है, तो आइसक्रीम से दूरी बना लेनी चाहिए. रात के समय आइसक्रीम खाना ज्यादा नुकसानदायक होता है. आप दोपहर या शाम के वक्त आइसक्रीम खा सकते हैं. कुछ लोगों की बॉडी इस टाइप की होती है कि उनके लिए आइसक्रीम नुकसानदायक साबित नहीं होती, जबकि कुछ लोगों के लिए यह खतरनाक हो सकती है.

क्या करें अगर आइसक्रीम से सर्दी हो जाए?

डाइटिशियन के अनुसार अगर आप को आइसक्रीम खाने से सर्दी-जुकाम या खांसी हो जाए, तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप इस समस्या से राहत पाने के लिए गुनगुना पानी और अदरक वाली चाय पीएं. इसके अलावा अपनी डाइट में गर्म चीजों को शामिल करें. आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आंवला, ऑरेंज और अमरूद जैसी चीजों का सेवन करें. इससे आपकी इम्यूनिटी बेहतर होगी और आपको सीजनल फ्लू समेत कई परेशानियों से राहत मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- ‘ज्यादा पानी किडनी के लिए फायदेमंद’… ये 5 कही-सुनी बातें हैं जानलेवा

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Winter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *