सर्दियों में उभर आया है जोड़ों का दर्द तो खाएं 4 चीजें, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत, नहीं रहेगी टेंशन

हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या बेहद कॉमन होती है.
हेल्दी फूड्स हड्डियों के दर्द में काफी आराम पहुंचा सकते हैं.

Foods for Bone Health: सर्दियों के मौसम में कई लोगों को जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की समस्या हो जाती है. कई बार तो दर्द इतना ज्यादा हो जाता है कि अस्पताल तक जाने की नौबत आ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि ज्वाइंट पेन को नज़रअंदाज न करते हुए इसे लेकर काफी सतर्क रहा जाए. ठंड जैसे-जैसे बढ़ती है, वैसे-वैसे हड्डियों में दर्द भी बढ़ता है. कई बार पुरानी चोट का दर्द भी उभर आता है. ऐसी सूरत में हेल्दी डाइट आपकी काफी मदद कर सकती है. अपने खाने में शरीर की गर्माहट बरकरार रखने और पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल कर आप न सिर्फ दर्द से निजात पा सकते हैं बल्कि हड्डियों को लंबे वक्त तक मजबूत बनाए रख सकते हैं.
उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का दर्द काफी तकलीफ भरा होता जाता है. हड्डियां कमजोर हों तो बोन से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. फेमस हेल्थ कोच डॉ. अंजलि मुखर्जी ने हाल ही में अपनी इंस्टा पोस्ट के जरिये हड्डियों को हेल्दी रखने के टिप्स शेयर किए हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में…

डाइट में शामिल कर लें 4 चीजें
अपनी पोस्ट में डॉ. अंजलि मुखर्जी लिखती हैं कि ‘हड्डियों में फ्रेक्चर को वेल बैलेंस्ड डाइट की मदद से जल्दी ठीक किया जा सकता है. ये डाइट कैल्शियम, जिंक, विटामिन डी, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होनी चाहिए .’ बोन हेल्थ बेहतर करने के लिए आप भी इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1. कद्दू के बीज – कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम और जिंक मौजूद होता है जो कि बोन डेंसिटी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. मैग्नीशियम हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है. ऐसे में मैग्नीशियम और जिंक रिच कद्दू के बीज आपके जोड़ों के दर्द में काफी आराम पहुंचा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए उठाएं 7 कदम, खत्म होगा डायबिटीज का रिस्क! खुद को महसूस करेंगे फिट

2. तिल – सर्दियों खाया जाने वाला तिल गुणों से भरपूर बीज है. इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन शरीर को गर्म रखने में काफी मदद करता है. इसके साथ ही तिल कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, ओमेगा 3 और हाई प्रोटीन से भरपूर होता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है.

3. सोयाबीन – सोयाबीन में में ओमेगा 3 फैट होता है जो कि जोड़ो में सूजन और दर्द में आराम पहुंचाता है. सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है और ये बोन्स को स्ट्रांग करता है.

इसे भी पढ़ें: भूलकर भी 5 बीमारियों में न खाएं अंडा, दिल पर सीधा पड़ता है असर, बिगड़ सकती है सेहत !

4. ग्रीन वेजिटेबल्स – हरी पत्तेदार सब्जियां हरी खाने की सलाह सभी को दी जाती है. दरअसल, हरी सब्जियां पोषक तत्वों का भंडार होती हैं और ये शरीर को स्वस्थ्य रखने में बेहद कारगर होती हैं. जोड़ों के दर्द में भी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन फायदा पहुंचाता है. इन सब्जियों में मौजूद कैल्शियम, विटामिन के बोन को मजबूत बनाता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *