सर्दियों में बिना हीटर के हो जाएंगे पसीना-पसीना, सुबह उठकर कर लें ये 5 काम, ठंड में भी करेंगे एंजॉय

हाइलाइट्स

सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है.
ताजा और गर्म खाना खाने से इस मौसम में डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है.

Tips To Prevent Disease In Winter: उत्तर भारत में इस वक्त हड़कंप आने वाली ठंड का कहर देखने को मिल रहा है. कहीं कोहरे से कोहराम मचा हुआ है, कहीं शीतलहर से लोग ठिठुर रहे हैं. अगले कुछ दिनों तक इसी तरह के हालात देखने को मिल सकते हैं. अत्यधिक सर्दी की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. ऐसे में सर्दी, जुकाम, बुखार खांसी समेत कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. लोगों को बीमारियों से बचने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है. आज आपको बताएंगे कि सर्दियों में किन तरीकों से आप बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं और मौसम का भी जमकर आनंद ले सकते हैं.

सर्दियों में हेल्दी रहने के 5 मंत्र जान लीजिए

सही तरीके से पहनें गर्म कपड़े- नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए सही तरीके से गर्म कपड़े पहनने चाहिए. खुद को प्रॉपर तरीके से कवर करना चाहिए और उसके बाद ही घर से निकलना चाहिए. गर्म कपड़े इस मौसम में सबसे बड़ा हथियार बन सकते हैं. बच्चों और बुजुर्गों को कपड़ों को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आप सर्दी से बचे रहेंगे तो सीजनल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा.

वेजिटेबल जूस से करें शुरुआत- सर्दियों में आप सुबह सुबह खाली पेट गाजर, चुकंदर, धनिया, आंवला और पुदीना का जूस बनाकर पी सकते हैं. इस मौसम में वेजिटेबल्स यानी सब्जियों का जूस बेहद फायदेमंद होता है. इससे हमारी बॉडी डीटॉक्स हो जाती है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. नींबू पानी से भी आप दिन की शुरुआत कर सकते हैं. जीरा वाटर और अजवाइन वाटर पीना भी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें- शराब पीने से खराब हो जाता है दिमाग? जाम छलकाने से पहले पढ़ लें यह खबर

रोज करें फिजिकल एक्टिविटी- अगर आपको सर्दियों में भी गर्मी का एहसास करना है तो आप कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में गर्मी आएगी और सर्दी कम लगेगी. बिना हीटर के आपको पसीना आ जाएगा. इस मौसम में दोपहर के वक्त एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा माना जाता है. फिजिकल एक्टिविटी करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाए, तो सर्दियों में आप सीजनल  इंफेक्शन से आसानी से बचाव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रोज साबुन से नहाना फायदेमंद या नुकसानदायक? आप तो नहीं कर रहे गलती

खाने-पीने का रखें ध्यान- सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए और गर्म पानी पीना चाहिए. खाना हमेशा ताजा और गर्म होना चाहिए. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा और आप हेल्दी रहेंगे. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. खूब फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. आप हेल्दी डाइट लेंगे तो आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा. चीनी की जगह गुड़ खाएं और ड्राई फ्रूट्स भी खाते रहें. इससे आपको जरूरी पोषक तत्व मिलते रहेंगे.

कोविड से बचना भी बेहद जरूरी- डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि इस वक्त कोविड का खतरा भी ज्यादा है. ऐसे में सभी को जरूरत है कि मास्क लगाएं, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें और खुद का विशेष ख्याल रखें. इससे आप सर्दी के साथ कोविड से भी अपना बचाव कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Winter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *