सर्दियों में हल्दी वाला दूध सेहत के लिए फायदेमंद ! डाइटिशियन से जानें इसके फायदे और नुकसान

हाइलाइट्स

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो सर्दी से बचाने में मददगार होता है.
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है.

Health Benefits of Turmeric Milk: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अच्छा खान-पान जरूरी होता है. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी कई परेशानियों से बचाव कर सकते हैं. इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी लोग कई जतन करते हैं. अक्सर आपने सुना होगा कि हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी की समस्या को दूर किया जा सकता है और बॉडी की इंजरी को हील किया जा सकता है. अब सवाल उठता है कि क्या हर कोई सर्दियों में रोज हल्दी वाला दूध पी सकता है? क्या वाकई इससे हेल्थ को फायदे होते हैं? इस बारे में डाइटिशियन से जान लेते हैं.

जानें डाइटिशियन की राय

नई दिल्ली की न्यूट्रिफाई बाइ पूनम की फाउंडर डाइटिशयन पूनम दुनेजा के मुताबिक हल्दी को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. हल्दी में करक्यूमिन और फ्लेवेनॉइड की भरपूर मात्रा होती है, जिससे सर्दी-जुकाम से बचाव होता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. हल्दी में एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. हल्दी को दूध के साथ मिलाकर पीने से स्वास्थ्य बेहतर होता है. यह हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. अगर कोई इंजरी है, तो हल्दी वाले दूध से उसे हील किया जा सकता है. सबसे बड़ी बात यह है कि हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बढ़ाता है. हल्दी गर्म होती है और शरीर को गर्म बनाए रखती है. वैसे तो हल्दी वाले दूध को किसी भी मौसम में पीया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में इसका सेवन कम ही करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- ज्यादा पानी पीने से हुई थी ब्रूस ली की मौत ! जानें कैसे जहर बन सकता है पानी

कैसे करें हल्दी वाले दूध का सेवन?

पूनम दुनेजा कहती हैं कि एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी और काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं. हल्दी वाला दूथ सोते वक्त पीना चाहिए. दिन में एक बार सेवन करना चाहिए. ध्यान रखने वाली बात यह है कि हल्दी का सेवन पानी के साथ कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. अगर आप जरूरत से ज्यादा हल्दी का सेवन करेंगे तो आपको कुछ परेशानियां हो सकती हैं. एक निश्चित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है.

ऐसे लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध

डाइटिशियन पूनम के अनुसार हल्दी वाला दूध ब्लड प्रेशर को कम करता है. ऐसे में लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. वैसे तो इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, लेकिन कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है. इन लोगों को भी इससे परहेज करना चाहिए. कुछ मामलों में हल्दी वाले दूध से गैस और ब्लोटिंग की समस्या भी देखने को मिलती है. अगर आपको हल्दी वाला दूध पीने के बाद परेशानी हो रही है तो तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- मुंबई में खसरा की चपेट में सैकड़ों बच्चे, डॉक्टर से जानें इससे बचने के आसान तरीके

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Winter

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *