सेना ने ऐतिहासिक शिव मंदिर का कराया पुनर्निर्माण, यहीं पर हुई थी ‘जय जय शिवशंकर…’ गाने की शूटिंग

गुलमर्ग: भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में निर्जन पड़े और पूरी तरह से भुला दिए गए एक प्राचीन शिवमंदिर का न सिर्फ जीर्णोद्धार कराया, बल्कि दशकों के बाद श्रद्धालुओं के लिए भी खुलवा दिया. सेना को इस काम मैं स्थानीय लोगों से भी मदद मिली. इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन ने भी मदद की.

महाराजा हरि सिंह की पत्नी ने कराया था निर्माण

इस मंदिर का निर्माण साल 1915 में महाराजा हरि सिंह की पत्नी महारानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने करवाया था. गुलमर्ग में स्थित इस मंदिर को सेना की बटालियन ने स्थानीय लोगों की मदद से फिर से मरम्मत करके ठीक किया है. मंदिर की ओर जाने वाले रास्तों को भी नया रूप दिया गया और सेना के जवानों ने फिर से रास्तों का सही ढंग से निर्माण किया है.

राजेश खन्ना-मुमताज ने की थी शूटिंग

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक, इस शिव मंदिर में राजेश खन्ना-मुमताज स्टारर फिल्म ‘आपकी कसम’ के चर्चित गाने ‘जय जय शिवशंकर… ‘ की शूटिंग हुई थी. कश्मीर में मिलिटेंसी लौटने के बाद से करीब तीन दशकों से भी अधिक समय से ये मंदिर बंद पड़ा था.

गुलाम मोहम्मद करते हैं मंदिर की देखभाल

गुलाम मोहम्मद साहब इस मंदिर की 30 साल से देखभाल कर रहे हैं, ये कश्मीरियत की एक बहुत उम्दा मिसाल है. उन्होंने कहा कि यहां पर पर्यटक बहुत आते हैं, लोकल और बाकी टूरिस्टों की गुजारिश थी कि इस मंदिर की भी देखभाल की जाए, तो गुलमर्ग की शान में चार चांद लगेंगे तो इंडियन आर्मी और यहां के लोकल प्रशासन ने बीड़ा उठाया और इसमें सबसे ज्यादा योगदान यहां के आवाम में सबसे ज्यादा साथ दिया. 

कश्मीर की खूबसूरती यहां की आवाम

भारतीय सेना के अधिकारी बीएस फोगाट ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर एकबार फिर से इस मंदिर को खोल दिया. बीएस फोगाट ने कहा कि कश्मीर की असली खूबसूरती यहां की आवाम है. इस आवाम के अंदर खास बात कश्मीरियत है. अगर यहीं पर नजर दौड़ाएं तो मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारा आसपास मिल जाएंगे.

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *