सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है नींबू वाली कॉफी, पर क्या ये वाकई वेट लॉस कर सकती हैं?

आजकल सोशल मीडिया में वियर्ड कॉम्बिनेशन (weird food combination) के नाम पर काफी कुछ ट्रेंड करता है रहता है। इस तरह का कोई न कोई ट्रेंड अपने साथ एक दावा लेकर आता है, जिसकी वजह से लोग इसपर भरोसा करने लगते हैं। मगर, ये कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसकी वजह से आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसा ही एक वियर्ड कॉम्बिनेशन है कॉफी के साथ नींबू (coffee with lemon) पीने का, जो आकाल काफी वायरल हो रहा है। लोग इसका इस्तेमाल अपना वज़न कम करने के लिए कर रहे हैं, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि क्या यह कॉम्बिनेशन हेल्दी और क्या इसका सेवन वाकई में हेल्दी है? तो चलिये जान लेते हैं इस ट्रेंड के बारे में –

क्या है ये लेमन कॉफी?

नींबू और कॉफी दोनों ही हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध इंग्रीडिएंट्स हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार कॉफी में कैफीन होता है जो चयापचय यानी मेटाबॉलिज़्म को तेज कर सकता है। कॉफी आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और आपके फोकस और मूड में सुधार कर सकती है।

दूसरी ओर, नींबू तृप्ति बढ़ाता है और दैनिक कैलोरी सेवन की मात्रा में कमी लाता है। नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोक सकता है।

क्या वज़न घटाने में मदद कर सकती है लेमन कॉफी

लेमन कॉफी वज़न कम करने में मदद कर सकती है या नहीं, इस बारे में जानने के लिए हमने ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद से स्वास्थ्यवृत्त डिपार्टमेंट में अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ. गरिमा श्रीवास्तव से बात की।

शरीर पर किस तरह काम करती है कॉफी

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार कॉफी चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को नियंत्रित करने में सहायता करती है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है। मगर, यदि हम इसका शाम को या रात में सेवन करते हैं, तो नींद के पैटर्न में गड़बड़ी हो सकती है जो कि वजन बढ़ने का कारण भी है।

paachan tantr ke liye coffee ke fayde
स्वास्थ्य के लिए कॉफी के फायदे अनेक हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सेहत पर क्या होता है नींबू का प्रभाव

ठीक इसी तरह डॉ. गरिमा बताती हैं कि नींबू मोटापे को कम करने में मदद करता है। साथ ही, यह इंसुलिन प्रतिरोध और लिपिड मेटाबॉलिज़्म में सुधार करने के लिए फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार नींबू में अमला गुण होते हैं जो वज़न कम करते हैं।

डॉ. गरिमा बताती हैं – ‘’भले ही आप नींबू और कॉफी को एक साथ लें या अलग – अलग यह आपके शरीर पर एक समान प्रभाव दिखाएंगे। आपका वज़न कितना कम होगा कि नहीं यह आपकी शरीर प्रकृतिक (vatta, pitta, kapha) पर निर्भर करता है।’’

साथ ही, दोनों को मॉडरेशन में और सुबह के समय लिया जा सकता है, नहीं तो यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

क्या स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है लेमन कॉफी?

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार नींबू में साइट्रिक एसिड की काफी मात्रा होती है, जो ज़्यादा लेने पर आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकती है। इससे आपको एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है या पेट में जलन और दस्त हो सकते हैं।

wazan ghatane ke liye nemboo wali coffee
नींबू जैसे तमाम सिट्रस फ्रूट में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

ज़्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करना किसी के भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं आ सकती हैं। साथ ही, आपको एसिडिटी भी हो सकती है।

इसके साथ ही कॉफी भी नेचर में एसिडिक होती है, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे सर दर्द हो सकता है और आपको रात में नींद लेने में समस्या हो सकती है। साथ ही, कॉफी पीने के बाद शरीर तेज़ी से डिहाइड्रेट होता है, जो वेट लॉस के लिए सही नहीं है।

अंत में 

हमारा सुझाव यही है कि सोशल मीडिया के किसी भी ट्रेंड को फॉलो करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह ले लें और यह समझें कि आपकी बॉडी पर इसका क्या प्रभाव होगा।

यह भी पढ़ें : नींबू या आंवला सूट नहीं करता, तो हर रोज़ खाएं कीवी, हम बता रहे हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *